नेगेटिव थॉट्स से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

लाइफ स्टाइल। अक्‍सर कई लोगों के मन और दिमाग में नेगेटिव ख्याल आते हैं। आप कुछ भी करते हैं, कोई नया काम करने की सोचते हैं तो आपको लगता है कहीं कुछ गलत ना हो जाए। लगातार नकारात्मक ख्यालों से घिरे रहने से मानसिक सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है। व्यक्ति को नेगेटिव सोच उसे जिंदगी में आगे बढ़ने से रोक सकता है। इससे आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से घिर सकते हैं। कई बार जीवन में इतनी परेशानियां आ जाती हैं, जिसके कारण भी लोग चाहकर भी पॉजिटिव सोच को नहीं अपना पाते हैं। आगे बढ़ना है, सफलता हासिल करनी है तो आपको नेगेटिव विचारों को बाहर निकालना होगा। आइए जानते हैं नकारात्‍मक सोच से दूर रहने के टिप्‍स-

शुरू कर दें मेडिटेशन करना:-

यदि आप लगातार नकारात्मक ख्यालों से घिरे रहते हैं तो ये आपकी मानसिक सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। बेहतर है कि आप सुबह जल्दी उठकर मेडिटेशन करें। एकांत में ध्यान लगाकर आप अपने अंदर पॉजिटिव एनर्जी, सोच का संचार कर सकते हैं। ध्यान लगाने से बाहर की नकारात्मक बातें आपको परेशान नहीं करेंगे। मेडिटेशन के जरिए आप खुद को स्ट्रेस फ्री रख सकते हैं।

नेगेटिव बोलने वालों से बचें:-

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो खुद भी नकारात्मक ही सोचते हैं और अपनी बातों से आसपास के वातावरण में भी नेगेटिविटी फैलाते रहते हैं। ऐसे लोगों के बीच में रहेंगे तो आपके अंदर भी उनकी सोच का असर जरूर होने लगेगा। कोशिश करें खुश, हंसमुख स्वभाव के लोगों के साथ रहने की। पॉजिटिव सोच रखने वालों से अपनी फ्रेंडशिप बढ़ाएं।

प्रेरणादायक किताबें पढ़ें:-

अच्छी-अच्छी किताबें पढ़कर भी आप खुद के अंदर से नेगेटिविटी को दूर कर सकते हैं। वैसी किताबें पढ़ें जो जीवन के प्रति पॉजिटिव सोच रखने के फायदों के बारे में समझाती हों। कुछ प्रेरणा देने वाले लोगों की किताबें पढ़ें। अपनी खामियों से पार पाना सीखें। बुक्स तनाव दूर करने का बेस्ट जरिया हैं। मशहूर लोगों के सकारात्मक विचार, कोट्स को पढ़कर भी आप नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं।

हंसना भी है जरूरी:-

सारा दिन उदास रहने की बजाय मुस्कुराना सीखें। बुरी और गलत बातों को सोचकर नकारात्मक ख्याल ही मन में आते रहेंगे। इनसे बचने के लिए आप कुछ ऐसा करें जिससे आपको हंसी आए। लाफ्टर थेरेपी को अपनाएं। सुबह उठकर 5 मिनट जोर-जोर से हंसे। कॉमेडी फिल्म, सीरियल देखें, फनी जोक्स पढ़ें।

हॉबी को फॉलो करें:-

यदि आप अकेले रहते हैं और नेगेटिव ख्याल आते हैं तो कुछ ऐसा करना शुरू कर दें, जिससे आपको सुकून मिले। आप उस हॉबी को करना शुरू कर दें, जिसे आप बचपन से पूरा करना चाहते थे। डांसिंग, पेंटिंग, सिंगिंग, स्विमिंग, ट्रैवलिंग आदि आपको जो भी करना पसंद हो, उसे एक बार फिर से करना शुरु कर दें। इस तरह की एक्टिविटीज में खुद को व्यस्त रखेंगे तो मन में नकारात्मक विचार नहीं आएंगे। इससे खराब मूड भी बेहतर हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *