इन फूलों से घर पर बनाएं रंग-बिरंगा गुलाल

लाइफ स्टाइल। खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला त्योहार होली इस साल 8 मार्च को है। होली की तैयारियां कई दिन पहले ही शुरू हो जाती हैं। बाजार में भी होली के रंगों और पिचकारियों की भरमार रहती है। बाजार में केमिकल वाले गुलाल मिलते हैं, जो हमारी स्किन के लिए खतरनाक होती हैं। अगर आप हर्बल गुलाल से होली खेलेंगे तो आपकी स्किन एलर्जी से बची रहेगी। होली पर अपने हाथों से तैयार गुलाल बनाएं। आइए जानते हैं घर पर फूलों से अलग-अलग रंगों के गुलाल बनाने के टिप्‍स-

गुड़हल से बनाएं लाल रंग:-

लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप कुछ गुड़हल के फूलों को धोकर धूप में अच्‍छी तरह सुखा लें।  फिर जब ये सूख जाएं तो इन्‍हें मिक्‍सी में पीस लें। इसे मैदा में मिलाकर ड्राई पाउडर बनाएं। आपका हर्बल खुशबूदार गुलाल तैयार है। अगर आप चाहें तो अनार के छिलके से भी लाल रंग बना सकते हैं।

गुलाब से बनाएं लाल रंग:-
लाल गुलाब की पंखुडियों को धूप में सुखा लें और अच्‍छी तरह सूख जाए तो इसे मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में एक चौथाई मैदा मिला लें। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। आपका गुलाब के खुशबू वाला नेचुरल गुलाल तैयार है।

टेसू फूल से बनाएं नारंगी रंग:-

नारंगी या केसरिया रंग का गुलाल टेसू फूल को सुखाकर आसानी से बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए फूलों को सुखाकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में दोगुना मैदा मिला लें।

गुलदाउदी से बनाएं पीला रंग:-

ढ़ेर सारा पीले रंग का गुलदाउदी फूल ले लें और इसे रात भर थोड़े से पानी में भिगोकर रख दें। सुबह पानी पीले रंग का हो जाएगा जिसे आप होली में रंग खेलने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आप ड्राई गुलाल बनाना चाहते हैं तो इन गुलदाउदी की पंखुडि़यों को सुखा लें और मिक्‍सी में पीस लें। अब इनमें मैदा मिला लें। आप कॉर्नस्‍टार्च भी मिला सकते हैं।

गेंदे से बनाएं पीला या नारंगी रंग:-

बाजार से एक से दो किलो पीला या नारंगी रंग के गेंदे का फूल खरीदें और इसकी पंखुडि़यों को निकालकर धूप में सुखाएं। जब ये अच्‍छी तरह से सूख जाए तो इन्‍हें पीस लें। आप चाहें तो इसमें स्‍टार्च या मैदा मिलाकर गुलाल बना लें।

अपराजिता से बनाएं नीला रंग:-
नीले रंग का अपराजिता फूल गुलाल बनाने के लिए भी इस्‍तेमाल में आ सकता है। आप इससे सूखा गुलाल और रंग दोनों बना सकते हैं। इसके लिए आप या तो इसे उबालकर नीला रंग बना सकते हैं, या सुखाकर मिक्‍सी में पीस कर गुलाल बना लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *