जानें क्या होता है कंप्यूटर विजन सिंड्रोम?

स्वास्थ्य। वर्क फ्रॉम होम हो या ऑनलाइन क्लासेस, कंप्यूटर और स्मार्टफोन हम सभी की जिंदगियों का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। लंबे समय तक स्क्रीन देखने का सीधा असर आपकी आंखो पर पड़ता है। जिससे आपकी आंखो में जलन, दर्द, सूजन, आंखो का लाल होना और सिरदर्द जैसी अन्य कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

पुरुषों की तुलना में ये परेशानी औरतों में ज्यादा देखने को मिलती है। अगर कोई इंसान दो घंटो से अधिक समय तक लगातार कंप्यूटर या डिजीटल स्क्रीन का यूज करता है तो उसे कंप्यूटर विजन सिंड्रोम होने का अधिक खतरा होता है। आइए जानते हैं, इस समस्या से कैसे करें खुद का बचाव:-

एंटी ग्लेयर चश्मा :-

जब आप कंप्यूटर स्क्रीन के सामने काम करे तो एंटी ग्लेयर चश्मा का उपयोग प्रमुख रूप से करें। ये आपकी आंखो को हार्मफुल रेज से बचाता है और आपकी आंखो की सुरक्षा भी करता है।

पोजीशन:-  

अक्सर जब कोई मूवी या कोई ऑनलाइन वेबसरीज देख रहे होते हैं तो अपनी सुविधा अनुसार किसी भी पोजीशन में बैठ जाते हैं। ये काम अक्सर हम ऑफिस में भी काम करते समय करते हैं जो बॉडी के लिए बहुत हार्मफुल होता हैं। काम करते समय और मूवी देखते समय अपनी पोजीशन को सही रखना चाहिए।

20- 20-20 रूल्स :-

जब आप लगातार कोई काम करने लगते हैं तो इसका सीधा असर आपकी आंखो पर पड़ता हैं, इसीलिए हर 20 मिनट के बाद 20 फीट दूर किसी भी वस्तु को देखना चाहिए कम से कम 20 सेकंड के लिए ऐसा करने से आपकी आंखों पर एक्सपोजर का कम असर पड़ता है।

स्क्रीन को दूर से देखें :-

अक्सर काम करते-करते हम भूल जाते हैं की कंप्यूटर की और स्मार्ट फोन की स्क्रीन को हम कितनी पास से देख रहे हैं, जोकि आंखो को बहुत नुकसान पहुंचाती है इसीलिए काम करते समय ध्यान रखना चाहिए की कंप्यूटर की स्क्रीन चहरे से 20से25 इंच दूर रखें।

रेस्ट :-

इस बात का खास ध्यान रखें की यदि आप दो घंटो से लगातार कंप्यूटर स्क्रीन के सामने काम कर रहे हैं तो अपनी आंखों को 15 से 20 मिनट का रेस्ट दे ताकि आपकी आंखो की नमी बरकरार रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *