Khalistani: पाकिस्तान में खालिस्तानी आतंकी लखबीर रोडे की मौत, भारत में कई हमलों का था मास्टरमाइंड

Khalistani terrorist : भारत के दुश्‍मनों का लागातार पाकिस्‍तान में खात्‍मा हो रहा है. ऐसे में एक बार फिर एक भारतीय दुश्‍मन के पाकिस्‍तान में खात्‍में की खबर सामने आई है. दरअसल, खालिस्तानी आतंकी (Khalistani terrorist) और खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का स्वयंभू प्रमुख लखबीर सिंह रोडे की पाकिस्तान में मौत हो गई. बताया जा रहा है कि लखबीर सिंह रोडे की 72 साल की उम्र में हार्ट अटैक के वजह से पाकिस्तान में मौत हो गई.

भिंडरावाले का भतीजा था लखबीर सिंह रोडे

आपको बता दें कि लखबीर सिंह रोडे खालिस्तानी आतंकी (Khalistani terrorist) जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था और भारत के आतंकियों की लिस्ट में शामिल था. वहीं, लखबीर सिंह रोडे के भाई और अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह रोडे ने लखबीर की मौत की पुष्टि की है. पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह ने कहा कि मेरे भाई के बेटे ने हमें बताया है कि पाकिस्तान में हार्ट अटैक आने की वजह से उसकी मौत हो गई है और पाकिस्तान में ही उसका अंतिम संस्कार किया गया है. यह भी कहा जा रहा है कि वह डायबिटीज से पीड़ित था. वहीं, लखबीर सिंह रोडे के दो बेटे, एक बेटी और पत्नी कनाडा में रहते हैं.

भारत से फरार होकर पहुंचा पाकिस्तान

बता दें कि लखबीर सिंह रोडे भारत में पंजाब के मोगा जिले के रोडे गांव का निवासी था और भारत से फरार होकर पाकिस्तान में रहता था. हालांकि उसने अपने परिवार को कनाडा में रखा. पाकिस्तानी आतंकियों में लखबीर सिंह रोडे का भी नाम शामिल था. भारत सरकार के डॉजियर के अनुसार, लखबीर सिंह रोडे भारत में गैरकानूनी तरीके से हथियार और विस्फोटक भेजने का आरोपी है.

Khalistani terrorist: भारत में कई हमलों का रहा मास्टरमाइंड

रोडे पर यह आरोप है कि उसने स्थानीय गैंगस्टर्स की सहायता से पंजाब में कई हमले कराए.  वहीं इसी साल के शुरूआत में एनआईए ने मोगा जिले में लखबीर सिंह रोडे (Khalistani terrorist) की एक जमीन को भी जब्त किया था. इसके अलावा रोडे पर भारत में कई हमलों की साजिश का आरोप है. 15 सितंबर 2021 को पंजाब के फाजिल्का में एक टिफिन बम बलास्ट के पीछे लखबीर सिंह रोडे का हाथ सामने आया था. वहीं साल 2021 से 2023 के दौरान लखबीर सिंह रोडे की छह आतंकी घटनाओं में सक्रिय संलिप्तता पाई गई थी. 

यह भी पढ़े:-Today Horoscope: आज किसे मिलेगी गुड न्यूज, किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *