ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान…

स्वास्थ्य। इन दिनों स्तन कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इससे बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना होगा। स्तन कैंसर को बढ़ने से रोकने के लिए आहार में हेल्‍दी खाने को शामिल करना चाहिए। अपनी जीवनशैली में बदलाव लाकर स्तन कैंसर को रोका जा सकता है। सभी महिलाएं समय-समय पर अपनी ब्रेस्ट की जांच करती रहें।

अगर ब्रेस्ट में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव, जैसे कि स्किन में बदलाव या कोई गांठ महसूस हो तो, तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर से जानकारी लें कि स्क्रीनिंग या मैमोग्राम कब करवाएं। ब्रेस्ट कैंसर से महिलाएं ज्यादा प्रभावित होती हैं, लेकिन कभी-कभी पुरुष भी इसकी चपेट में आ जाते हैं। इससे बचने के लिए सभी को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जागरुकता से लोग खुद का बचाव कर सकते हैं। चलिए जानते हैं बचाव के कुछ टिप्स-

 शराब का सेवन न करें:-

जितनी ज्यादा शराब का सेवन किया जाता है, उतना ही अधिक स्तन कैंसर का खतरा बढ़ता है। स्तन कैंसर को कम करने के लिए शराब छोड़ देनी चाहिए या इसका सेवन कम से कम करना चाहिए। ऐसा करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

वजन को रखें कंट्रोल:-
अपने शरीर पर मोटापा ना आने दें। अगर आपके शरीर में वजन ज्यादा है तो वजन कम करने की आवश्कता है। वजन को कम करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। हर रोज खाने वाले भोजन में बदलाव करके वजन को कम किया जा सकता है।

स्तनपान कराएं:-
स्तन कैंसर को रोकने के लिए स्तनपान एक अहम भूमिका निभा सकता है। आप जितना अधिक समय तक स्तनपान कराएंगी, स्तन कैंसर पर सुरक्षात्मक प्रभाव उतना ही अधिक होगा।

पोस्ट मेनोपॉज़ल हार्मोन थेरेपी से बचें:-
पोस्ट मेनोपॉज़ल हार्मोन थेरेपी से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इसके नुकसान और लाभों के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

एक स्वस्थ आहार लेने से कैंसर को रोका जा सकता है। कैंसर के साथ-साथ शुगर हार्ट रोग और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है। जो महिलाएं जैतून के तेल में नट्स को मिला कर खाती है उनमें स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। स्वस्थ वजन बनाए रखना भी स्तन कैंसर की रोकथाम का एक महत्वपूर्ण भाग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *