बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है ये…

ब्यूटी & स्किन। उबले चने से लेकर चने की सब्जी व भीगे चने कई लोगों की डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर चने का सेवन सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है, काला चना बालों पर भी काफी असरदार होता है। आपको बता दें कि आप काले चने को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करके बालों की कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल काले चने को फाइबर व प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। साथ ही काले चने में विटामिन ए, मैंगनीज, जिंक और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में काले चने बालों को पूरी तरह से प्रॉब्लम फ्री कर काले और हेल्दी बनाए रखने में काफी मददगार हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं

डैंड्रफ से पाएं निजात- आप काले चने की मदद से डैंड्रफ को भी आसानी से खत्म कर सकते हैं। इसके लिए काले चने को पीस कर पाउडर बना लें। अब 4 चम्मच काले चने के पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें और थोड़ी देर बाद धो लें। इससे बालों के डैंड्रफ कम होने लगेगा।

हेयर फॉल पर लगेगी लगाम- आप अगर बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो काले चने का हेयर मास्क आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। साथ ही काले चने का सेवन शरीर में जिंक और विटामिन ए की कमी पूरी करके बालों का झड़ना कम करने में भी असरदार होता है।

कम होंगे सफेद बाल- आजकल कई लोगों में सफेद बालों की समस्या देखने को मिलती है। हालांकि सफेद बालों की रोकथाम में काले चने का सेवन आपके लिए काफी कारगर हो सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन व मैंगनीज बालों को सफेद होने से रोकते है।

सॉफ्ट बालों का राज- आप काले चने का हेयर मास्क ट्राय करके बालों की ड्राइनेस से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच काला चना पाउडर में 1 अंडा, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच दही एड करें। अब इन चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर बालों पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। इस नुस्खे से आपके बाल सॉफ्ट व शाइनी नजर आने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *