Protein और Vitamin B6 से भरपुर है ये…

स्‍वास्‍थ्‍य। आपकों बता दें कि काबुली चना बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। साथ ही यह बेहद पौष्टिक भी होता हैं। काबुली चने में प्रोटीन व विटामिन बी 6 के अच्छे सोर्स हैं। काबुली चने में मैंगनीज, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम आदि कंपाउंड भी पाए जाते हैं।

साथ ही इस चने में फाइबर भी काफी मात्रा में पाई जाती है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं काबुली चने का सेवन करने के फायदे….

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल- डायबिटीज के रोगियों को काबुली चने का सेवन करने का निर्देश दिया जाते हैं। आपको बता दें कि यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए भी काफी लाभकारी है, इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है।

कंट्रोल में रहता है बीपी- आप डाइट में काबुली चने को शामिल कर सकते है इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता हैं। हाई बीपी के मरीजों को रोजाना 4700 मिग्रा पोटेशियम की जरूरत होती है, जो काबुली चने से पूरी की जा सकती है।

डाइजेशन को रखता है ठीक- आपको बता दें कि काबुली चना डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक रखता है। यह इंटेस्टाइन में फंसे टॉक्सिन्स को हटाने में मदद करता है।

हड्डियों को करता है मजबूत- आपको बता दें कि काबुली चने में कैल्शियम, आयरन, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, ए, ई जैसे कई कंपाउंड होते हैं, जिनका सेवन करने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.