कहीं आपका बच्‍चा बिगड़ तो नहीं रहा ?

लाइफस्‍टाइल। बच्‍चे का मन कोरे कागज की तरह होता है। ऐसे में वे अपने आसपास के लोगों व चीजों को जल्‍दी समझकर उन्‍हें सीख लेते हैं। असल में, पेरेन्‍ट्स के बिजी होने या बच्‍चों को अधिक छूट देने से वे बिगड़ सकते हैं।

जब बच्चे बड़े होने लगते हैं और परिवार से बाहर की दुनिया में निकलते हैं, तो उनकी जान पहचान समाज के दूसरे लोगों से बढ़ती है। स्कूल या कॉलोनी में उनकी दोस्ती होती है। दोस्त बनते हैं, टीचर, बस या रिक्शा ड्राइवर आदि के सम्पर्क में आते हैं।

ऐसे में बड़े होते बच्चे अक्सर गलत संगत में भी आ जाते हैं और गलत बातें सीखने लगते हैं। उनके बर्ताव में बदलाव होने लगता है। कई बार बच्चे अपशब्द सीख जाते हैं। बच्चे कम उम्र में ही स्मोक करने लगते हैं। स्कूल बंक करके घूमने फिरने लगते हैं।

हर अभिभावक को इस बात से डरा रहता है कि उनका बच्चा बिगड़े नहीं। आपको अगर पता करना है कि कहीं आपका बच्चा किसी गलत संगत में तो नहीं या बच्चा बिगड़ तो नहीं रहा, ये जानने के कुछ तरीके हैं। तो चलिए जानते है…

गलत भाषा बोले बच्चा:- बच्चों पर उनके आसपास के माहौल का असर जल्दी पड़ता है। बच्चे कई बार कुछ बातें सिर्फ देखकर सीख जाते हैं। कभी किसी को गाली देते हुए बच्चों ने सुना हो तो वह भी गाली गलौज करना सीख जाते हैं।

वह गाली देने लगते हैं या गलत शब्दों का इस्तेमाल करते हुए बात करते हैं। अपने बच्चे की भाषा पर आप जरूर ध्यान दें। अगर बच्चा गाली देने लगे, तो उसे तुरंत टोक दें और सही गलत का फर्क बताएं। ये भी जानने का प्रयास करें कि बच्चे ने कहां से इस तरह की भाषा सीखी है।

बच्चा करे दूसरों को तंग:- कई बच्चे दूसरे को चिढ़ाते हैं, लेकिन वह अगर अक्सर ऐसा करें और दूसरों को तंग करने में उन्हें मजा आए, तो समझ जाएं कि आपके बच्चे का बर्ताव सही नहीं है। बच्चे की इस गलत आदत में सुधारने के लिए उन्हें समझाएं, ताकि वह दूसरों को परेशान करना बंद कर दें।

बच्चा करे लड़ाई-झगड़ा:- परिवार में बच्चों के बीच झगड़ा होना आम बात है, लेकिन अगर अक्सर बच्चा अपने बड़े-छोटे भाई और बहन से लड़ाई करता हो, इसके अलावा वह आए दिन पड़ोस के बच्चों से लड़ाई करके आता हो,

स्कूल से उसके झगड़े की शिकायत आएं, तो आपको समझ जाना चाहिए कि बच्चा बिगड़ रहा है। आपका बच्चा अपने मन मुताबिक रहना चाहता है, इसलिए दूसरे बच्चों पर हुक्म चलाता है और बिगड़ रहा है। उसके इस तरह के बर्ताव की वजह जानें और सुधारने का प्रयास करें।

चोरी करना:- आपका बच्चा अगर किसी दोस्त की कोई चीज घर उठाकर ले आए या घर से चीजे और पैसे गायब रहने लगे, तो समझ जाएं कि बच्चा गलत राह पर जा रहा है। वह चोरी करना सीख रहे हैं। उनके शौक और पसंद बढ़ती जा रही है। जिसे पूरा करने के लिए वह चोरी करने लगते हैं। आपको ध्यान देने की जरूरत है कि बच्चा किसकी संगत में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *