Iran Air Strike: 185 ड्रोन, 110 बैलिस्टिक और 36 क्रूज मिसाइल…, ईरान के हमले से इजरायल में दहशत, दुनियाभर में मची खलबली  

Iran Air Strike: सीरिया के ईरानी दूतावास में हाल ही में हुए हमले के बाद जबाबी कार्रवाई करते हुए ईरान लगातार इजरायल पर ड्रोन और मिसाइल से हमला कर रहा है. बता दें कि इस्राइल-हमास के बीच का सघर्ष अभी खत्‍म ही नहीं हुआ था कि अब इस्राइल-ईरान के बीच युद्ध जैसा माहौल बन चुका है. ईरान की ओर से इस्राइल पर हो रहे हमले को देखते हुए लोगों को घर से बाहर निकलना भी दुभर हो गया है.

ऐसे में ही एक बार फिर ईरान ने इस्राइल पर दर्जनों ड्रोन दागे है. इस दौरान इस्राइली नागरिको को बंकरों में जाकर छिपने को मजबूर कर दिया. हालांकि, इजरायली सैन्‍य अधिकारियों ने महज एक सैन्‍य ठिकाने को मामूली नुकसान होने का दावा किया है.

Iran Air Strike: इजरायल पर 185 ड्रोन से हमला

वहीं, मीडिया रिपोर्ट में एक बच्‍ची के घायल होने की बात कही जा रही है. जबकि एक दूसरी रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने इजरायल पर 185 ड्रोन के जरिये हमला किया. साथ ही तेहरान की ओर से 110 जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलें भी दागी गईं. इसके अलावा, क्रूज मिसाइल फायर करने की भी बात कही जा रही है.

Iran Air Strike: मिसाइलों से पटा दिखा आसमान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान के इजरायल पर इस हमले के दौरान इजराइल का पूरा आसमान मिसाइलों से पटा हुआ दिखा. वहीं, मीडिया में आए वीडियो को देखने पर ऐसा लग रहा है मानो आसमान में कोई आतिशबाजी चल रही हो. रिपोर्ट के मुताबिक, हमले के दौरान ज्‍यादातर मिसाइलें और ड्रोन ईरान से ही छोड़ा गया, जबकि कुछ मिसाइलें इराक और यमन से भी दागी गई हैं.

Iran Air Strike: इजरायल के रक्षा के लिए पश्चिमी देश आए सामने

वहीं, ईरानी हमले की सूचना मिलते ही पश्चिमी देश इजरायल के रक्षा के लिए सामने आ गए. इस दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने बताया कि ईरान की तरफ से दागी गईं तकरीबन सभी मिसाइलों और ड्रोन को निष्क्रिय कर दिया गया.

Iran Air Strike: इजरायल के अधिकारियों का बयान…

हालांकि इजरायल के दो अधिकारियों का कहना है कि इस हमले के दौरान कुल मिलाकर 331 ड्रोन और मिसाइलें उनके देश की तरफ दागी गईं. इनमें से 185 ड्रोन, 110 सरफेस टू सरफेस मार करने वाली मिसाइलें और 36 क्रूज मिसाइलें थीं.

बता दें कि मारक क्षमता के लिहाज से क्रूज मिसाइलें काफी खतरनाक होती हैं. यह अपने टारगेट को तबाह करने में ज्‍यादा सक्षम होते हैं. इसमें अत्‍याधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़े:- Salman Khan: सलमान खान के घर के बाहर हुई हवाई फायरिंग, मामले की जांच में जुटी पुलिस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *