Indian Navy: भारत की आत्मनिर्भरता मामले में एक और सफलता, DRDO के SMART मिसाइल का सफल परीक्षण

Indian Navy:  भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के मामले में एक और बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. बता दें कि भारतीय नौसेना ने पनडुब्बी रोधी मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया है. भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यह मिसाइल सिस्टम नौसेना के लिए ही विकसित किया है. भारतीय नौसेना ने बुधवार को ओडिशा में बालासोर के तट पर सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (SMART) मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया.

बताया जा रहा है कि पनडुब्बी रोधी युद्ध में यह मिसाइल सिस्टम काफी अहम साबित होने वाला है. यह एक कैनिस्टर आधारित मिसाइल सिस्टम जो लंबी दूरी के लक्ष्‍यों को भेदने में सक्षम है.

Indian Navy: पानी के भीतर लक्ष्‍य को भेदने में सक्षम  

सुपरसोनिक मिसाइल असिस्‍टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (SMART) मिसाइल सिस्‍टम को युद्धक जहाज के साथ ही तटीय इलाकों से भी लॉन्च किया जा सकता है. यह मिसाइल अपनी अधिकांश उड़ान कम ऊंचाई पर हवा में पूरी करती है. इसके साथ ही अपने लक्ष्य के नजदीक जाकर मिसाइल से टॉरपीडो रिलीज होकर पानी के भीतर लक्ष्य को भेद देगा. 

Indian Navy:  बढ़ेगी नौसेना की मेरीटाइम क्षमता

बता दें कि टॉरपीडो एक सिगार के आकार का हथियार होता है, जिसे पनडुब्बी, युद्धक जहाज या लड़ाकू विमान से दागा जा सकता है. यह टॉरपीडो अपने लक्ष्य के संपर्क में आते ही धमाके के साथ विस्फोट हो जाती है. इस मिसाइल सिस्टम के भारतीय नौसेना में शामिल होने के बाद नौसेना की मेरीटाइम क्षमता काफी बढ़ जाएगी. पनडुब्बी रोधी युद्ध में यह मिसाइल सिस्टम काफी अहम साबित होने वाला है.

इसे भी पढ़े:- China navy: चीन के तीसरे विमानवाहक पोत का परीक्षण शुरू, साल 2022 में हुआ था लॉन्‍च

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *