डाइट में शामिल करें ये शाकाहारी फूड्स, कैल्शियम की कमी होगी पूरी

स्वास्थ्य। शाकाहारी लोगों को अपने शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व हासिल करने के लिए हेल्दी डाइट लेने की जरूरत होती है। कुछ वेजिटेरियन लोग सही डाइट नहीं ले पाते और पोषक तत्वों की कमी का शिकार हो जाते हैं। इनमें एक जरूरी तत्व कैल्शियम है, जो हड्डियों को मजबूत रखने के लिए जरूरी होता है। नॉन वेज के तमाम फूड्स में कैल्शियम काफी मात्रा में होता है और ऐसे लोगों में इसकी कमी जल्दी पूरी हो जाती है। आइए जानते हैं ऐसे सुपर फूड्स के बारे में जो कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं-

दूध:-

दूध को कैल्शियम का सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता है। जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं, उन्हें कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए दूध जरूर पीना चाहिए। दूध में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, विटामिन A और विटामिन D की भरपूर होती है, जिससे शरीर फिट रहता है। रोज रात को दूध पीने से डाइजेशन सिस्टम बेहतर रहता है।

पनीर:-

डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम की काफी मात्रा होती है। पनीर की बात करें तो इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है, जो आपकी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पनीर का सेवन करने से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का रिस्क भी कम हो जाता है। अगर आप दूध नहीं पीते, तो पनीर और दही का सेवन कर सकते हैं।

दाल और फलियां:-

दाल और फलियों में भी कैल्शियम प्रोटीन समेत पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप सही मात्रा में दाल और फलियों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो हेल्थ को कई फायदे मिलेंगे। दालों और फलियों में कैल्शियम के अलावा फाइबर प्रोटीन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो ओवरऑल हेल्थ को इंप्रूव कर सकते हैं।

बादाम:-

कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए बादाम को बढ़िया ड्राइफ्रूट माना जाता है। आप हर दिन स्नैक्स के रूप में करीब 28 ग्राम बादाम ले सकते हैं। इससे आपको प्रोटीन, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट भी मिलेगा। बादाम खाने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है और मेटाबॉलिक डिजीज से बचाव होता है। हालांकि बादाम का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां:-

हरी पत्तेदार सब्जियों में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। पालक में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है और आप अपनी डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं। सब्जियों में नेचुरल कंपाउंड होते हैं जो हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा मौसमी फलों को खाने से भी आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *