अगर चाहती है लंबे और मजबूत नाखून, तो इन टिप्स को करें फॉलो…

लाइफस्टाइल। हर लड़की को आज के समय में लंबे व खूबसूरत नाखून अच्छे लगते है। किसी किसी का तो यह सपना होता है कि उसके नाखून लंबे और पूरी तरह शेप में हों। इससे हाथों की खूबसूरती और बढ़ जाती है। लड़कियां लंबे नाखूनों को तरह-तरह के नेल आर्ट बनवाकर सजाती हैं।

लेकिन आपके नाखूनों के लिए ये नुकसानदायक भी होते हैं। आपके नाखूनों को ये कमजोर बनाते हैं और नाखूनों की ग्रोथ को रोक देते हैं, इसलिए अधिक नेल आर्ट भी आपके नाखूनों के लिए हानिकारक हो सकते है।

हालांकि बहुत सी लड़कियों को ये शिकायत होती हैं कि उनके नाखून बढ़ने के साथ ही टूटने लगते हैं। वो ऐसे में कभी भी अपने नाखूनों को शेप नहीं दे पाती है। खैर सोचने वाली बात यह हैं कि आखिर नाखून टूटते क्यों है? दरअसल कई बार नाखून हॉर्मोनल कारणों और पोषण की कमी के कारण भी टटने लगते है। ऐसे में मजबूत नाखूनों के लिए हेल्दी डाइट के साथ ही आपको ये उपाय भी अपनाने चाहिए…..

लहसुन- आपको बता दें कि लहसुन का पेस्ट आपके नाखूनों की ग्रोथ में बहुत मददगार साबित हो सकता है। आप सुबह उठकर लहसुन की कली और एप्‍पल साइडर वेनिगर के साथ मिलाकर हाथों में घिसे और 10 मिनट रहने दें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेंगे।

जैतून का तेल- जानकारी के लिए आपको बता दें कि जैतून के तेल में कई ऐसे तत्व पाएं जाते है, जो आपके नखूनों के लिए फायदेमंद हो सकते है। इसके लिए रात को सोते समय हाथ और पैरों के नाखूनों पर आप जैतून के तेल की मालिश 5 मिनट तक करें। और फिर दूसरे दिन इसे साफ पानी से धो लें। इसके अलावा अगर आपके पास समय हो, तो आप 15 से 20 मिनट के लिए अपने नाखूनों को जैतून के तेल में डूबो कर भी रख सकती हैं। इससे शरीर में खून का संचार बढ़ता है।

टमाटर- हमारी सेहत के साथ-साथ टमाटर सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। आपको बता दें कि टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी पाया जाता है, जो आपके नाखूनों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए टमाटर के रस को जैतून के तेल में मिलाकर, उसमें 15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को डूबाकर रखें। आपके नाखूनों को ये लंबा बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *