इस गर्मी कहीं जाने का है प्लान तो इन हिल स्टेशनों को जरूर करें एक्सप्लोर

यात्रा। अक्‍सर लोग गर्मी की छुट्टियों में कहीं न कहीं घूमने जाने का प्लान बनाते हैं, लेकिन कई बार ये समझ नहीं आता है कि गर्मी में घूमने के लिए कौन सी जगह बेस्‍ट हो सकती हैं। इस बार आप अगर चाहें तो नासिक के आस-पास मौजूद कुछ हिल स्टेशन  जाने का प्‍लान कर सकते हैं।

दरअसल, बहुत लोग छुट्टी में महाराष्ट्र स्थित मुंबई, पुणे और नासिक जाने का भी प्लान बना लेते हैं। ऐसे में यदि आप भी महाराष्ट्र जाने की सोच रहे हैं तो आप को नासिक के आस-पास मौजूद इन हिल स्टेशन्स की सैर भी जरूर करनी चाहिए। यहां का रुख करके आप अपने सफर को यादगार बना सकते हैं।

सूर्यमल
इस बार य‍दि आप नासिक जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको सूर्यमल हिल स्टेशन जरूर जाना चाहिए। नासिक से इसकी दूरी केवल 86 किमी की है। समुद्र तल से लगभग 1800 फीट की ऊंचाई पर स्थित सूर्यमल हिल स्टेशन से आप पश्चिमी घाट के सुन्दर नजारों का दीदार तो कर ही सकते हैं। साथ ही आप देवबंद मंदिर और अमला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी का रुख भी कर सकते हैं।

कोरोली
नासिक से 150 किमी की दूरी पर कोरोली हिल स्टेशन काफी फेमस है। अगर आप पीसफुल वातावरण और सुन्दर नजारों को देखने की चाह रखते हैं तो आपको यहां एक बार अवश्‍य जाना चाहिए। कोरोली की सैर करके आपको सुकून का एहसास तो होगा ही साथ ही वापस लौटने का मन भी नहीं करेगा।

लोनावाला और खंडाला
महाराष्ट्र के मशहूर हिल स्टेशन खंडाला और लोनावाला के बारे में आपने अवश्‍य सुना होगा। ये नासिक के आस-पास ही मौजूद हैं। नासिक से खंडाला की दूरी 223 किमी है तो लोनावाला की दूरी महज 232 किमी है। इन जगहों की सैर करके आप भाजा केव, ड्यूक नोज, कार्ला, लोनावाला लेक, कुन वॉटरफॉल, शूटिंग प्वाइंट और लोहागढ़ फोर्ट का दीदार कर सकते हैं।

भंडारदरा
भंडारदरा की दूरी नासिक से केवल 72 किमी की है। ये पश्चिमी घाट की सह्याद्री रेंज में मौजूद है। भंडारदरा की सैर के दौरान आप रंधा वॉटरफॉल, आर्थर लेक, रतनवाड़ी गांव, अगस्त्य ऋषि आश्रम, विल्सन डैम और अम्ब्रेला फॉल्स का दीदार कर सकते हैं। बता दें कि माउंट कलसुबाई भंडारदरा की सबसे ऊंची चोटी के तौर पर जानी जाती है।

मालशेज घाट
मालशेज घाट की सैर भी आप नासिक जाने के दौरान कर सकते हैं। मालशेज घाट की दूरी नासिक से 166 किमी की है। यहां पर आप केदारेश्वर केव, हरिश्चंद्रगढ़ फोर्ट, अजोबा हिल फोर्ट, पिंपलगांव जोगा धाम और मालशेज फॉल्स की सैर कर सकते हैं। यहां का खूबसूरत नजारा आपको अच्‍छी फीलिंग का एहसास करवा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *