अगर आपने भी बनवाया है ई-श्रम कार्ड, तो जान लें ये जरूरी बात….

नई दिल्ली। देश में आज भी ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक कई तरह की योजनाएं चलाती हैं, ताकि इन लोगों की मदद की जा सके।

इनमें रोजगार देने से लेकर आर्थिक लाभ देने जैसी कई योजनाएं शामिल हैं। इसी कड़ी में इन दिनों देश में ई-श्रम कार्ड योजना काफी चर्चा में है। देश के अलग-अलग कोने से काफी संख्या में अब तक लोग अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। तो चलिए जानते हैं, किन लोगों को ई-श्रम कार्ड पर मिलने वाले फायदे नहीं मिल पाएंगे।

कार्डधारक को क्या-क्या लाभ मिलते हैं:- किस्त के अलावा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत ई-श्रम कार्डधारक को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। अगर कामगार की किसी हादसे में मौत होती है, तो कार्डधारक के परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। जबकि विकलागंता होने पर 1 लाख रुपये की सहायता राशि मिलती है।

घर बनाने के लिए ई-श्रम कार्ड धारकों को धनराशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी ई-श्रम कार्डधारक को दिया जाएगा। श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी मिलता है।

किन लोगों को नहीं मिल पाएंगे लाभ:- जो लोग पहले से श्रम मंत्रालय की किसी योजना का लाभ ले रहे हैं, तो ऐसे लोगों का ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण रद्द किया जा रहा है। इन्हें इस कार्ड पर मिलने वाले लाभ नहीं मिल पाएंगे।

जो लोग असंगठित क्षेत्र के मजदूर नहीं हैं, क्योंकि सरकार की तरफ से पहले ही साफ किया जा चुका है कि जो लोग असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार नहीं हैं उन्हें ये लाभ नहीं मिल सकता है।

ऐसे लोग जो पहले से सरकारी पेंशनभोगी हैं या किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ ले रहे हैं। इन लोगों का ई-श्रम कार्ड भी रिजेक्ट करा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *