करते है ऑनलाइन शॉपिंग तो इन बातों का रखें ख्‍याल…

लाइफ स्टाइल। शादियों का सीजन आते ही लोग खरीदारी करने में जुट जाते हैं। बाजारों और दुकानों साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग भी जोरों से चलती रहती है। तमाम कंपनियां डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर खूब छूट और ऑफर्स देती हैं, जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा शॉपिंग करें और लोग भी इसका जमकर फायदा उठाते हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हैकर्स भी इसी सेल का इंतजार करते हैं और लोगों को अपनी धोखाधड़ी का शिकार बनाते हैं। इसलिए लोगों को अधिक से अधिक सतर्क रहने की जरूरत होती है। ऑनलाइन खरीदारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है, वरना साइबर अपराधी आपके बैंक अकाउंट को ही खाली कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए….

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जो ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ऑफर्स व फ्री कूपन की तलाश में रहते हैं और गूगल पर इसके लिए सर्च करते हैं। इन्हीं चीजों पर साइबर चोरों की भी नजर रहती है और वो आपकी इस तलाश का गलत फायदा उठाते हैं और आपको धोखाधड़ी का शिकार बना लेते हैं।

दरअसल ऑनलाइन शॉपिंग के लिए जो वेबसाइट काफी मशहूर होती हैं, उनसे एकदम मिलती-जुलती वेबसाइट साइबर चोर बनाते हैं। ऐसे में आप जब किसी साइट के बारे में सर्च करते हैं, तो आपको उस नकली वेबसाइट का लिंक मिलता है और आप उसपर खरीदारी के लिए अपने क्रेडिट की जानकारी साझा कर देते हैं।

बस इससे हैकर्स को मौका मिल जाता है और वो झट के आपका अकाउंट खाली कर देते हैं। आप अगर ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार नहीं होना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि कुछ बातों का ध्यान रखें। अगर किसी वेबसाइट के यूआरएल में https नहीं है, तो वहां से भूलकर भी शॉपिंग न करें।

व्हाट्सएप हो या फेसबुक किसी के द्वारा भेजे गए लिंक से शॉपिंग ना करें। सार्वजनिक वाई-फाई से खरीदारी और किसी प्रकार की लेन-देन से बचें। अगर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कैश ऑन डिलिवरी चुनेंगे, तो ज्यादा बेहतर होगा। आप इससे धोखाधड़ी का शिकार होने से बच जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *