बीमारियो को दूर रखने के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी, ध्यान दें बाते

हेल्‍थ। हमारे भोजन में ही छिपा होता है हमारे जीवन का रहस्‍य। वैसे तो भोजन सभी करते हैं लेकिन बैलेंस डाइट न हो तो इसका प्रभाव हमारे सेहत को बिगाड़ सकता है। यदि हम बैलेंस डाइट नहीं लेते हैं और अनहेल्दी डाइट लेते हैं तो इसके प्रभाव से हमें कई बीमारियों का सामना कर पड़ सकता है। मुख्‍य बात यह है कि अधिकांश लोगों को पता नहीं कि बैलेंस और हेल्दी डाइट का मतलब क्या होता है। बैलेंस और हेल्दी डाइट का मतलब है कि भोजन में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिंस और मिनिरल्स का हर दिन सही मात्रा में समावेश। जबकि अक्सर लोग  फैट और कार्बोहाइड्रेट को ज्यादा लेते हैं और प्रोटीन को कम कर देते हैं। बीमारियों की शुरुआत इसी अनबैलेंस्ड फूड के कारण से ही होती है। रिपोर्ट के अनुसार हेल्दी डाइट का अर्थ रोज हरी सब्जियां, फल, बींस या दाल, साबुत अनाज, बादाम, बीज वाले अनाज, लीन प्रोटीन और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट को भोजन में शामिल होना चाहिए। ऐसा करने से कई बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है।

हर दिन हरी सब्जियां जरूरी
यदि आप रोजाना के लिए हेल्दी डाइट बनाना चाहते हैं तो इसमें अलग-अलग रंग के दो फ्रूट, दो सब्जी और दो तरह के लीन प्रोटीन प्रोडक्ट को शामिल करें।. वहीं फलों में आप सेब और अमरूद को शामिल कर सकते हैं।

यदि आप एक सप्ताह के लिए डाइट मेन्यू को बाजार से एक साथ लाना चाहते हैं तो इसके लिए प्लांट आधारित प्रोटीन वाले प्रोडक्ट जैसे बींस, टोफी, वेजिटेबल, बिना नमक वाले बादाम और बीज वाले प्रोडक्ट को लें। इसी तरह साबुत अनाज में साबुत अनाज वाले ब्रेड, साबुत अनाज पास्ता, ब्राउन या ब्लैक राइस, क्विनआ या फारो को भी शामिल कर सकते है। डेयरी प्रोडक्ट में आप नॉन-डेयरी मिल्क और जिसमें फैट न हो, वह चीज और योगर्ट लें। यदि आप स्नेक्स की चीजों को खरीदना चाहते हैं तो आप बिना नमक वाले मिक्स्ड नट्स खरीदिए। इसके साथ स्ट्रिंग्स चीज फायदेमंद रहेगा. फ्रूट में आप अंगूर और बैरीज खरीदिए लेकिन ध्यान रहें कि इन चीजों को पहले अच्छी तरह से धो लें, उसके बाद ही इसका सेवन करे। अन्य फ्रूट में केला और सेब फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा आप छाछ, हार्ड बॉयल्ड एग और राइस केक को भी खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *