Hair Mask: आपके घर में ही है बालों की हर समस्या का इलाज…

ब्यूटी & स्किन। हेयर मास्‍क बालों से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं का हल माना जाता है। इसके डीप कंडीशनिंग से बालों की स्थिति को बेहतर किया जाता है। वहीं हेयर मास्क के लिए कई घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि किसी एक इंग्रेडिएंट की बात की जाए, तो केले से बेस्ट कुछ भी नहीं।

डैमेज और ड्राई बालों से निजात पाने के लिए लोग केले का सेवन भी करते हैं। दरअसल केला अपने मॉइश्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। बालों को यह पर्याप्त हाइड्रेशन भी प्रदान करता है। केला विटामिन बी-6, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और प्रोटीन से भरपूर है।

हम आपको यहां केले से बने कुछ घरेलू हेयर मास्क की रेसिपी बता रहे हैं, जिन्हें बालों पर अप्लाई करके आप बालों के झड़ने और ड्राय होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

केला और शहद का हेयर मास्क:- आपके बालों में अगर ड्रायनेस आ गई है, तो आपको केला और शहद का हेयर मास्क इस्तेमाल करना चाहिए। यह मास्क कमजोर बालों में नमी जोड़ने के साथ लोच में सुधार भी करता है। इस हेयर पैक बनाने के लिए आप दो पके केले और दो बड़ा चम्मच शहद लें।

अच्छी तरह से केलों को मसलकर इसमें शहद मिलाएं और फेटें, ताकि इसमें कोई गुठली ना रह जाए। इस मिश्रण को थोड़े नम बालों पर लगाएं और शॉवर कैप से ढंक दें। आधे घंटे बाद इसे धो लें।

​केला पपीता और शहद:- सूखेपन के करण अगर आपके बालों की शाइन खो गई है, तो प्रोटीन से भरपूर पपीता, केला और शहद से तैयार हेयर मास्क बालों को चमक देने के साथ उन्हें मजबूत भी बना सकते है। इसके लिए आप एक पका हुआ केला लें और इसे दरदरा मैश कर लें।

इसमें 4-5 क्यूब पके हुए पपीते डालें और गूदे के साथ मैश करें। इसमें 2 चम्मच शहद डालें और इन सबको अच्छी तरह से मिलाकर स्मूदी बना लें। इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर अप्लाई करें। अब बालों को कैप से कवर कर लें। बालों को थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धोकर बाद में शैंपू कर लें।

​दही, केला और शहद का हेयर मास्क:- आपको बता दें कि केले से रूखे और बेजान बालों में नमी आती है। वहीं दही बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर है। शहद भी एक नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। इन तीनों चीजों से बना हेयर मास्क डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हुए बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए बेस्ट है।

इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक पके हुए केले को मैश कर लें। इसमें 4-5 चम्मच दही और 1 से 2 चम्मच शहद मिलाएं। चिकना होने तक इन तीनों सामग्री को ब्लेंड करें। अब इस तैयार मास्क को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। 25-30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर शैंपू से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *