इन टिप्‍स को फॉलो कर टेंशन और डिप्रेशन से पाए छुटकारा

स्‍वास्‍थ्‍य। ज्यादातर लोगों के लिए तनाव व चिंता सामान्य अनुभव है। खासकर उस वक्त जब दुनिया भर में कोरोना ने अपना कहर बरपाया हो। कई लोग महामारी के दौर में पैनिक अटैक की शिकायत करते हैं, हालांकि ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिन्हें नियमित रूप से फॉलो करने पर इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। व्यायाम इनमें सबसे महत्वपूर्ण है, आप जिसके जरिए टेंशन व तनाव से निपट सकते हैं। व्यायाम के माध्यम से अपने शरीर पर शारीरिक तनाव डालने से मानसिक तनाव दूर हो सकता है। तो आइए जानते हैं तनाव व चिंता दूर करने के स्ट्रेस बस्टर…

जरूरत पढ़ने पर मदद मांगे- दूसरों के साथ अपनी समस्या को शेयर करने से समाधान मिल जाता है। इसलिए अपने करीबी दोस्तों और पड़ोसियों से मदद मांगने से न डरें। अगर तनाव और चिंता बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

​पर्याप्त नींद- अगर आप रात में एक अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो दिनभर थका-हारा मेहसूस करते हैं। अपर्याप्त नींद आपके मेंटल अवेयरनेस, मूड, एनर्जी लेवल और फिजिकल हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। अगर आप इसलिए स्ट्रेस से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो पर्याप्त नींद जरूर लें।

​सोशल नेटवर्क को मजबूत बनाएं- अपने स्कूल फ्रेंड्स से लेकर दफ्तर के साथियों के साथ संपर्क में रहें। इसके अतिरिक्त किसी संगठन में शामिल होकर अपना सोशल नेटवर्क बनाएं, जिससे जरूरत पर लोग आपका साथ दें और आपकी समस्या सुनें।

रिलैक्स करने की तकनीक सीखें- प्रोग्रेसिव मसल्स रिलैक्सेशन, मेडिटेशन, गाइडेड इमेजरी, ब्रीदिंग एक्सरसाइज यानी गहरी सांस लेना जैसे व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। योग एक पॉवरफुल रिलैक्सेशन टेकनीक है और स्ट्रेस-बस्टर है।

खुद को पोषित करें- आपको अपने हर तरीके से टाइम दें या कहें खुद को पोषित करें फिर चाहे वो खान-पान हो या फिर आवागमन हो। उदाहरण के लिए धीरे-धीरे खाएं और भोजन का पूरा आनंद के साथ स्वाद लें। अपनी संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। बगीचे में वॉक करें या फिर हल्की नींद लें। वॉक करते वक्त अपने पसंदीदा गाने सुनें।

​वक्त मिलने पर अपनी स्किल को निखारें- आपके व्यक्तित्व में अगर कुछ स्किल है, तो खाली समय मिलने पर उसे निखारने की कोशिश करें। कुछ लोग काफी क्रिएटिव होते हैं, लेकिन तमाम दफा वे अपना पूरा वक्त टेंशन में जाया कर देते है, बेहतर होगा वे खुद को अपने पसंदीदा काम में बिजी रखें।

​स्ट्रेस लेकर हालात को न बिगाड़े- आप जब भी किसी कारणवश तनाव में हैं, तो उस बारे में शांति से सोचें और समाधान का रास्ता खोजें। तनावपूर्ण स्थितियों को बिगड़ने न दें। घर के सदस्यों को लेकर कोई टेंशन है, तो पारिवारिक समस्या-समाधान सेशन को बुलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.