इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो कर Instagram पर पाएं ब्लू टिक…

काम की खबर। आज के समय में लगभग हर शख्स सोशल मीडिया पर है। यहां कई प्लेटफॉर्म हैं, जैसे- फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम, जहां लोग अपनी तस्वीरें, वीडियो और विचार आदि शेयर करते हैं। वहीं, लोगों के लिए ये मनोरंजन का एक जरिया भी है। बात अगर इंस्टाग्राम की करें, तो यहां पर भी लोग काफी संख्या में जुड़े हैं। इंस्टाग्राम पर लोग फोटो, वीडियो और रील काफी ज्यादा शेयर करते हैं।

यहां पर आप से लोग बतौर फॉलोअर्स जुड़ते हैं और फिर आपके द्वारा शेयर की गई चीजों को पसंद या नपसंद करते हैं। वहीं, आप ये भी सुनते होंगे कि यहां लोगों को ब्लू टिक मिलता है। दरअसल, इसे लेने की एक प्रक्रिया है, जिसे फॉलो करके आप भी ले सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप इंस्टाग्राम पर कैसे ब्लू टिक पा सकते हैं। 

ब्लू टिक का क्या मतलब?

ब्लू टिक जिस अकाउंट को मिलता है, उसे वेरिफाइड अकाउंट माना जाता है। ये लोगों को इसलिए दिया जाता है कि ताकि ये पता चल सके कि कौन फर्जी अकाउंट है और कौन सा अकाउंट सही है।

ऐसे कर सकते हैं ब्लू टिक के लिए आवेदन:-

  • अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ब्लू टिक चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को मोबाइल पर ओपन करना है। फिर आपको सेटिंग में जाना है।
  • इसके बाद आपको ‘अकाउंट’ वाले ऑप्शन को चुनना है। फिर आपको नीचे की तरफ ‘रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन’ का विकल्प दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा। यहां पर आपको अपना पूरा नाम भरना है, अपने कोई दस्तावेज अपलोड करना है, कैटेगरी चुननी है और यहां पर कुछ आर्टिकल, सोशल मीडिया अकाउंट आदि लिंक डालकर सबमिट कर देना है। इसके 30 दिनों के अंदर इंस्टाग्राम की तरफ से आपको बता दिया जाएगा कि आपका अकाउंट वेरिफाई हुआ है या नहीं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *