G20 Summit: भारत मंडपम पहुंचे दिग्ग़ज नेताओं का PM ने किया स्वागत, मोरक्को भूकंप पीड़ितों के प्रति जाहिर की संवेदनाएं

G20 Summit:  जी 20 शिखर सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत कई नेता शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे। पीएम मोदी ने बाइडन, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। जी20 नेता 9 और 10 सितंबर को समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। मालूम हो कि भारत वर्तमान जी20 अध्यक्ष के रूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

भारत मंडपम पहुंचे अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन

सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भारत मंडपम पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। स्वागत के दौरान पीएम मोदी जो बाइडन को कोणार्क चक्र के बारे में बताते दिखे।

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक का स्वागत करते पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भारत मंडपम में ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक का स्वागत किया। इस दौरान दोनों के बीच काफी बातें भी हुईं।

दिग्‍गज नेताओं का भारत मंडपम पहुंचना जारी

राष्ट्राध्यक्षों और विभिन्न संगठनों का भारत मंडपम पहुंचना जारी है। प्रधानमंत्री मोदी सभी शीर्ष मेहमानों का स्वागत कर रहे हैं। अभी तक आईएमएफ की चीफ, विश्व बैंक के प्रमुख, मिस्त्र के पीएम, मॉरीशस के पीएम, स्पेन की पीएम, नीदरलैंड के पीएम समेत कई शीर्ष नेताओं का पीएम मोदी ने स्वागत किया।

पीएम मोदी ने मोरक्को में भूकंप पीड़ितों के प्रति जाहिर की संवेदनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मोरक्को में आए भूकंप से प्रभावित लोगों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करना चाहता हूं। मैं प्रार्थना करता हूं कि इस कठिन समय में पूरा विश्व समुदाय मोरक्को के साथ है। हम उन्हें हरसंभव सहायता पहुंचाने के लिए तैयार हैं। जी-20 के अध्यक्ष के तौर पर भारत आपका स्वागत करता है। जिस स्थान पर हम एकत्रित हैं, वहां से कुछ ही किमी के फासले पर करीब 2,500 साल पुराना एक स्तंभ लगा है। इसमें पारकृत भाषा में लिखा है- मानवता का कल्याण और सुख सुनिश्चित किया जाए। ढाई हजार साल पहले भारत की भूमि ने यह संदेश पूरे विश्व को दिया था। आइये इस संदेश को याद कर के जी-20 का हम शुभारंभ करें।

बता दें कि अफ्रीकी देश मोरक्को में शुक्रवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप के झटके इतने तेज थे कि कई इमारतें जमींदोज हो गई हैं। भूकंप की घटना में अब 300 लोगों की मौत हुई है वहीं, 153 लोगों के घायल होने की खबर सामने आई है। हालांकि अधिकारियों के मुताबिक, अभी मौत के आकड़े में बढ़ोत्‍तरी हो सकती है। बता दें कि रिक्‍टर स्‍केल पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.8 मापी गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *