G20: भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 सम्मेलन की IMF ने की तारीफ, देश के उभरती अर्थव्यवस्थाओं को मिली सराहना

G20: अमेरिका में इन दिनों आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बसंत बैठक चल रही है. भारत की ओर से इस बैठक में शामिल होने के लिए आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ अमेरिका दौरे पर हैं. अजय सेठ ने बताया कि इस बैठक के दौरान आईएमएफ और विश्व बैंक ने भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 सम्मेलन की तारीफ की. बैठक में कहा गया कि भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 सम्मेलन के दौरान वैश्विक मुद्दों पर जिस प्रकार से आम सहमति बनाई गई वो काबिले तारीफ है.

G20 सम्मेलन की इस बात को लेकर हुई तारीफ

आपको बता दें कि भारत में 9-10 सितंबर को जी20 सम्मेलन की बैठक हुई थी. इस सम्मेलन में 37 पेज का एक आम सहमति घोषणा पत्र पारित हुआ था, जिसमें रूस-यूक्रेन युद्ध समेत वैश्विक अर्थव्यवस्था के कई मुद्दों पर आम सहमति से कदम उठाए गए थे. भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 सम्मेलन में विभिन्न मुद्दों पर जिस प्रकार सभी की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए बैठकें आयोजित की गई, उसकी भी तारीफ हुई.

आरबीआई प्रमुख शक्तिकांत दास शामिल

हालांकि भारत में लोकसभा चुनाव के चलते इस साल की G20 की बसंत बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल नहीं हुईं. भारत के प्रतिनिधिमंडल में शीर्ष अधिकारी जैसे आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ और भारतीय रिजर्व बैंक के प्रमुख शक्तिकांत दास शामिल हैं. 

देश के उभरती अर्थव्यवस्थाओं को मिली सराहना

इस दौरान अजय सेठ ने बताया कि आईएमएफ और विश्व बैंक की सालाना बैठक में इस बात की भी सराहना की गई कि वैश्विक परिस्थितियों के बीच भारत सहित उभरती अर्थव्यवस्थाओं में मौद्रिक नीतियों और जिम्मेदार राजकोषीय नीतियों से वित्तीय स्थिरता बनी हुई है. उन्होंने कहा कि बैठक में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए वित्तपोषण कैसे होना चाहिए, इस बात पर भी चर्चा हुई.

ब्राजील की अध्‍यक्षता में हो रही बैठक

बता दें कि वर्तमान में ब्राजील की अध्यक्षता में जी20 की बैठकें हो रही हैं. बीते 17-18 अप्रैल को G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नर्स की बैठक हुई.  बैठकों के दौरान आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ ने अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, ब्राजील, सऊदी अरब और दक्षिण अफ्रीका के समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की.

इसे भी पढ़े:- UP Board 10th, 12th Result 2024: आज जारी होगा यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम, दोपहर 2 बजे देख सकेंगे नतीजे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *