बिना दवाओं के हाई बीपी कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीके…

स्वास्थ्य। आजकल बदलती जीवनशैली और खान-पान की वजह से बुजुर्ग के साथ-साथ बच्‍चों तक में हाई बीपी की समस्या है। पहले हाई बीपी को बुजुर्गों की बीमारी के तौर पर जाना जाता था लेकिन, अब यह एक आम शारीरिक समस्या हो गई है। शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हाई बीपी खतरनाक बीमारी हो सकती है क्योंकि इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। इसलिए हाई बीपी को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

हमारा हृदय धमनियों के माध्यम से पूरे शरीर में खून को भेजता है। शरीर के सभी अंग ठीक से काम करते रहे इसलिए एक निश्चित प्रेशर के साथ खून का बहाव जरूरी है। लेकिन जब धमनियों में दबाव बढ़ जाता है तो इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है। धमनियों में दबाव बढ़ने पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है और अगर यही दबाव कम होता है तो बीपी लो हो जाता है।

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट हाई बीपी को कम करने के लिए दवाइयां देते हैं लेकिन कुछ ऐसे आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय है जिनसे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं हाई बीपी कंट्रोल करने के कुछ घरेलू उपाय-

– हाई बीपी की समस्या में नमक का सेवन बेहद कम मात्रा में करें। अगर संभव हो तो नमक को पूरी तरह से ही छोड़ दें।

– हाई बीपी में काफी और चाय का सेवन भी नुकसानदायक है।

 – अगर आप लो बीपी से पीड़ित हैं तो एक दिन में 2000 से 4,000 मिली ग्राम पोटेशियम का सेवन करें। अगर हाई बीपी है तो पोटेशियम की मात्रा कम लें।

– हाई बीपी को कंट्रोल करने में डार्क चाकलेट भी मददगार होती है। डार्क चाकलेट में फ्लेवनोल्स होता है जो धमनियों को आराम देता है। कई अध्ययन में यह पता चला है कि अगर आप नियमित रूप से डार्क चाकलेट खाते हैं तो इससे बीपी कंट्रोल में रहता है।

– शराब बीपी को बढ़ाता है। इसलिए अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अल्कोहल से दूरी बनाएं।

– बीपी की समस्या से बचने के लिए संतुलित पौष्टिक आहार का सेवन करना होगा। साबुत अनाज, ताजे फल और सब्जियां, कम फैट वाले भोजन से बीपी डाउन होता है।

– लगातार देर तक एक ही जगह पर बैठने से भी बीपी की समस्या बढ़ती है। इसलिए एक ही जगह लागातार न बैठें। अगर आप डेस्‍क जॉब करते हैं तो ध्यान रहे कि हर 30 मिनट में एक दो मिनट का ब्रेक लें और शारीरिक गतिविधि करें।

– हाई बीपी की समस्या में प्रोटीन रिच फूड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। शोध बताते हैं कि रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स की जगह सोया या दूध रक्तचाप को कम करता है।

– हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए हर दिन कम से कम 25-30 मिनट तक का व्यायाम करना बेहद जरूरी है।

– शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना अधिक मात्रा में पानी पिएं। प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पीकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *