ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

ब्‍यूटी टिप्‍स। ब्‍लैकहेड्स एक्‍ने का ही एक प्रकार होता है जो डेड सेल्‍स, ऑयल या बैक्‍टीरिया की वजह से स्किन पोर्स को ब्‍लॉक कर देता है। जब ये स्किन की सतह पर उभर कर आते हैं तो ये ऑक्‍सीडाइज होकर काले रंग के नजर आने लगते हैं। ये ऑयली स्किन की एक आम समस्‍या है जिससे छुटकारा पाना आसान काम नहीं होता। ये आसानी से हटते नहीं और स्किन पर दूर से ही नजर आते रहते हैं। अगर इन्‍हें क्‍लीन ना किया जाए तो ये आगे चलकर पिंपल्‍स ब्रेकआउट की वजह बन सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान उपायों के बारे में, जिनकी मदद से घर पर आसानी से ब्‍लैकहेड्स को चेहरे से गायब कर सकते हैं-

हॉट स्‍टीम का करें इस्‍तेमाल:-

आप हॉट स्‍टीम की मदद से गहरे ब्लैकहेड्स को क्‍लीन कर सकते हैं। इसके लिए आप चेहरे को क्‍लीन करें और किसी भी तरह का कोल्‍ड क्रीम चेहरे पर लगा लें। अब स्‍टीमर या गर्म पानी की मदद से चेहरे पर स्‍टीम लें। आप टॉवल से चेहरे को ढंक कर रखें। 4 से 5 मिनट तक अगर आप स्‍टीम लेंगे तो स्किन के पोर्स खुल जाएंगे और सीबम तक पहुंचकर ब्‍लैकहेड्स ढ़ीला पड़ जाएगा। बीच-बीच में आप चेहरे को क्‍लीन करते रहें। ब्‍लैकहेड्स आसानी से क्‍लीन हो जाएंगे।

हल्दी और नारियल तेल का इस्‍तेमाल:-

हल्दी और नारियल दोनों में ही एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर पाया जाता है। इसकी मदद से आप जिद्दी ब्लैकहेड्स को आसानी से हटा सकते हैं। इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आप हल्‍दी और नारियल का तेल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और प्रभावित एरिया पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। आप इसे हर सप्‍ताह इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

दालचीनी और शहद का इस्‍तेमाल:-

आप एक चम्‍मच दालचीनी का पाउडर लें और इसमें बराबर मात्रा में शहद डालें। अब इसे पेस्‍ट बनाएं और ब्‍लैकहेड्स पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो रगड़कर चेहरे को साफ कर लें आप हर सप्‍ताह इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

अंडे से क्‍लीन करें ब्‍लैक हेड्स:-

एक कटोरी में अंडे का सफेद हिस्‍सा तोड़कर डालें। अब इसमें एक चम्मच शहद डालें और इसे अच्‍छी तरह से फेट लें। अब इस पेस्‍ट को ब्लैकहेड्स वाले हिस्‍से पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। आप इसका दो से तीन लेयर करें और सूखने का इंतजार करें। करीब 20 मिनट बाद आप इसे उल्‍टी दिशा में पील ऑफ करें। फिर चेहरे को पानी से धो लें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *