मशहूर लेखक सलमान रुश्‍दी पर न्यूयॉर्क में हमला

न्यूयॉर्क। शुक्रवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर हमला किया गया। कार्यक्रम के दौरान उन पर चाकू से हमला किया गया। रुश्दी की गर्दन से काफी खून निकला। रुश्दी पर उस समय हमला हुआ, जब वह पश्चिमी न्यूयॉर्क में आयोजित एक कार्यक्रम में व्याख्यान देने वाले थे। रुश्दी के करीबियों ने बताया कि इस हमले में उन्हें काफी चोटें आई हैं और उनकी एक आंख भी जा सकती है।

ताजा जानकारी के मुताबिक, अस्पताल में रुश्दी की सर्जरी की जा चुकी है और उनको वेंटिलेटर पर रखा गया है। वहीं हमलावर की पहचान न्यू जर्सी के 24 वर्षीय हादी मतार के तौर पर की है। न्यूयॉर्क राज्य पुलिस ने कहा कि मौके पर से एक बैग और कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिले हैं। एफबीआई के सदस्य जांच में हमारी मदद कर रहे हैं।

75 साल के रुश्दी पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान अपना व्याख्यान शुरू करने वाले ही थे कि तभी एक व्यक्ति मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसों से वार करने लगा। इसके बाद उसने चाकू से उन पर हमला कर दिया। रुश्दी की गर्दन पर चोट आई है। उस समय कार्यक्रम में उनका परिचय दिया जा रहा था।

जानकारी के मुताबिक, हमलावर ने रुश्दी पर 20 सेकंड में कई वार किए। हमले की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि घटना के बाद स्टेज पर काफी खून बिखरा पड़ा दिखाई दिया। वहां मौजूद लोगों ने हमलावर को पकड़ लिया और बाद में उसे पुलिस ने हिरासत में ले लिया। रुश्दी को मंच पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया।

बोरिस जॉनसन ने की हमले की निंदा:-

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा, यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला है। जॉनसन ने एक ट्वीट में कहा, “इस बात से स्तब्ध हूं कि सर सलमान रुश्दी को चाकू मार दिया गया। हमें कभी भी उनका समर्थन करना बंद नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा, मेरी संवेदनाएं उनके चाहने वालों के साथ हैं। हम सभी प्रार्थना करते हैं कि वे जल्द से जल्द ठीक हों। वहीं प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने कहा, सलमान रुश्दी पर हमले के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। वे स्वतंत्र भाषण और कलात्मक स्वतंत्रता के चैंपियन हैं। वे हमारे विचारों में हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *