India’s Famous Beach: गोवा बीच जैसी फीलिंग के लिए इन खूबसूरत जगहों का करें रूख

Famous Beach :  गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग कही न कहीं घूमने का प्‍लान करते है। ऐसे लोग भी कम नहीं हैं जिनके दिमाग में सबसे पहली जगह आती है गोवा और वहां के खूबसूरत बीच। लेकिन कई बार किसी कारणवश गोवा जाना कई लोगों के लिए पॉसिबल नहीं हो पाता है। जिसके चलते उनको खूबसूरत बीच का दीदार करने का सपना अधूरा रह जाता है। लेकिन बता दें कि खूबसूरत बीच केवल गोवा में ही नहीं हैं। बल्कि कई और भी ऐसी जगह मौजूद हैं जहां के खूबसूरत बीच आपको गोवा जैसा फील कराएंगे। तो चलिए इन बीच के बारे में विस्‍तार से जानते हैं।

कौड़ियाला बीच

ऋषिकेश का कौड़ियाला बीच भी गोवा के बीच से कम नहीं हैं। कौड़ियाला बीच ऋषिकेश से तकरीबन 40 किमी की दूरी पर मौजूद है। खूबसूरत लैंडस्केप के साथ कौड़ियाला बीच कैंपिंग के लिए बेस्ट लोकेशन माना जाता है। कौड़ियाला से शिवपुरी तक का राफ्टिंग ज़ोन एक्साइटिंग प्लेसेस के तौर पर काफी मशहूर है। यहां के खूबसूरत नज़ारे आपके सफर को काफी यादगार बना सकते हैं।

कोवलम बीच

अगर आप केरल जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहां कोवलम बीच पर मौजूद खूबसूरत नजारों का दीदार भी कर सकते हैं। कोवलम बीच केरल में अरब सागर के बीच स्थित है और यहां समुद्र का खूबसूरत नीला पानी, इसके किनारे पर लगे ताड़ के ऊंचे पेड़ और ऊंची-ऊंची चट्टानें बहुत ही खूबसूरत नजर आती हैं। कोवलम बीच पर तीन और छोटे-छोटे अर्धचंद्राकार बीच मौजूद हैं, जो साउथ के लाइट हाउस के नाम से जाने जाते हैं।

राधानगर बीच

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हैवलॉक द्वीप पर मौजूद राधानगर बीच भी अपनी खूबसूरती के लिए बेहद मशहूर है। एशिया के सबसे बड़े द्वीप में से एक है राधानगर बीच। राधानगर बीच वैसे तो सभी के घूमने के लिए खूबसूरत जगह है। लेकिन इस बीच को हनीमून कपल्स की फेवरेट डेस्टिनेशन में से एक समझा जाता है। इस बीच को टाइम्स मैगज़ीन ने इंडिया की सबसे बेहतर बीच में से एक माना है। राधानगर बीच पर आप वॉटर स्पोर्ट्स एक्टविटी का भी लुत्‍फ जमकर उठा सकते हैं।

ओम बीच

गोकर्ण में मौजूद ओम बीच की सैर भी काफी यादगार पल होगा। ये बीच आध्यात्मिक तौर पर अपना विशेष महत्त्व रखता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका आकार कुछ इस तरह का है जहां से दो अर्ध चंद्राकार टुकड़े आपस में मिलते हुए नजर आते हैं। तो वहीं ये बीच ओम के स्वरूप जैसा भी दिखाई देता है। इस बीच का वातावरण काफी शांत है लेकिन यहां वॉटर स्पोर्टस ट्राई करने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

गोल्डन बीच

पुरी बीच को गोल्डन बीच के नाम से जाना जाता है। जो अपनी खूबसूरती के साथ साफ़-सफाई के लिए भी खासा फेमस है। गोल्डन बीच को फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन के द्वारा विश्वस्तरीय पर्यटक सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए ‘ब्लू फ्लैग के सम्मान से सम्‍मानित किया जा चुका है। गोल्डन बीच दिगबारेनी स्कवायर से मेफेयर होटल के बीच 870 मीटर में फैला हुआ है। इस बीच पर सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक अक्सर ही जाने-माने व्यक्तियों की मूर्तियां बनाते नजर आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *