गर्मियों में लें ठंडी कुल्‍फी का मजा…

रेसि‍पी। गर्मियों में आइसक्रीम खाना किसको नहीं पसंद आता है। लेकिन ठंडी कुल्फी का स्वाद बच्‍चों के साथ- साथ बड़ों को भी बहुत पसंद आता है। बाजार में स्वादिष्ट कुल्फी आसानी से मिल जाएगी। लेकिन आप चाहें तो घर में कुल्फी तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए ज्‍यादा मेहनत भी नहीं लगती और झटपट तैयार भी हो जाती है। कुल्फी का फ्लेवर आप अपने पसंद से चुन सकती हैं। तो चलिए जानें क्या है केसर कुल्फी बनाने की रेसिपी। 

केसर कुल्फी बनाने की सामग्री:-

दो कप दूध, एक कप कंडेस्ड मिल्क, दो चम्मच कॉर्नफ्लोर, एक चम्मच इलायची पाउडर, दो चम्मच बादाम इसे टुकड़ों में काट लें, आठ से दस काजू इसे बारीक टुकड़ों में कर लें। दो से तीन इलायची क्रश की हुई, केसर के कुछ रेशे।

केसर कुल्फी बनाने की विधि:-

सबसे पहले किसी पैन में दूध को गैस पर रखकर अच्‍छी तरह उबाल लें। एक उबाल आने के बाद दूध में कंडेस्ड मिल्क डाल दें। दोनों को अच्छी तरह मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। अब इसमे कुटी हुई इलायची के दाने को डाल दें। अच्छी तरह चम्मच की सहायता से चलाते हुए उबाल आने तक पकाएं।

जब ये अच्छी तरह से उबलकर गाढा़ हो जाए इसमें काजू और बादाम के टुकड़ों को डाल दें। इस दूध को धीमी आंच पर पकाएं। अब एक चम्मच उबले हुए दूध में केसर के रेशे और इलायची पाउडर को डालकर मिलाएं। केसर और इलायची पाउडर के साथ ही कॉर्नफ्लोर डाल दें। अब इस मिश्रण को उबलते दूध में डाल दें।

कॉर्नफ्लोर और केसर वाले मिश्रण को डालते ही दूध गाढ़ा होने लगेगा। इसे तेजी से चलाएं, जिससे कि दूध में गुठलियां ना पड़ें। कुल्फी के मिश्रण को गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये कमरे के तापमान पर आ जाए तो इसे कुल्फी के सांचे में डालें। इन सांचों को सात से आठ घंटे के लिए फ्रीजर में रखकर जमने के लिए छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से जम जाए तो कुल्फी स्टिक डालकर धीरे-धीरे सारी कुल्फी को बाहर निकाल दें। बस इसे सर्व कर ठंडी कुल्फी का मजा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *