ज्यादा गर्म पानी पीना भी हो सकता है हानिकारक…

स्वास्थ्य। पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कई सारी बीमारियों से बचाव होता है और शरीर स्वस्थ रहता है। हालांकि कहा जाता है कि ठंडा पानी पीने के बजाए गर्म पानी ज्यादा सेहतमंद होता है। इस कारण लोग अक्सर गर्म पानी पीते हैं। वजन कम करने, गले की खराश और पेट से संबंधित किसी भी समस्‍या को कम करने के लिए लोग गर्म पानी का सेवन करते हैं। गर्म पानी पीने के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। फिटनेस एक्‍सपर्ट्स भी गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं।

गर्म पानी पीने से शरीर की ब्‍लड वैसल्‍स फैलती है और ब्‍लड सर्कुलेशन भी सुधरता है। यह दर्द में भी आराम दिलाने का काम करता है। लेकिन गर्म पानी का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गर्म पानी का बहुत अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। लंबे समय तक अधिक गर्म पानी पीने से कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। चलिए जानते हैं गर्म पानी शरीर को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है-

किडनी पर असर:-
शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम किडनी करती है। लेकिन अधिक गर्म पानी के सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है और किडनी पर असर पड़ता है। गर्म पानी शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर नहीं निकालता और किडनी खराब होने लगती है।

डिहाइड्रेशन की शिकायत:-
एक अध्ययन के मुताबिक, शरीर में 55-56 प्रतिशत मात्रा पानी की होती है। पानी सेहत के लिए असरदार है। यह शरीर को हाइड्रेट करता है और टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है। लेकिन गर्म पानी का सेवन शरीर हाइड्रेट नहीं करता, बल्कि डिहाइड्रेशन की शिकायत को बढ़ा सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट्स पर असर:-

हद से ज्यादा पानी रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स कोशिकाओं की तुलना में अधिक पतला कर सकता है। रक्त और कोशिकाओं के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए रक्त पानी कोशिकाओं में खींचा जाएगा। इससे कोशिकाओं में सूजन आती है और मस्तिष्क पर दबाव बढ़ता है। सिरदर्द और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

गला जलने का खतरा:-
अधिक गर्म पानी का सेवन करने से गले में अंदरुनी जलन हो सकती है।  तेज गर्म पानी पीने से लैरींगोफैरिंक्‍स एडिमा का अनुभव हो सकता है। ये एक ऐसी समस्‍या है जिसमें रेस्पिरेटरी ट्रेक्‍ट बिगड़ सकता है और सांस लेने में समस्‍या आती है। जब गर्म पानी त्‍वचा के संपर्क में आता है तो गर्मी से मांसपेशियां क्षतिग्रस्‍त हो जाती हैं। अत्‍यधिक गर्म पानी से गले के टिशू डैमेज हो सकते हैं। ये स्थिति थर्ड-डिग्री बर्न का कारण भी बन सकती है।

पेट में बढ़ सकती है गर्मी:-
अधिक गर्म पानी पीने से कई बार पेट में गर्मी बढ़ जाती है। पेट में गर्मी होने से मुं‍ह और पेट में छाले हो सकते हैं। सर्दी के मौसम में गर्म पानी का सेवन एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए। यदि गर्म पानी पीना ही है तो गुनगुना पिएं। सर्दी के मौसम में गर्म पानी पीने के कई लाभ हैं लेकिन तेज गर्म पानी का सेवन शरीर के लिए कष्‍टकारी हो सकता है। गर्म पानी का सेवन करने से पहले एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें।

पानी में हो सकते हैं दूषित पदार्थ:-
वैसे तो इस विषय पर अधिक शोध नहीं हुए हैं लेकिन एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि गर्म नल के पानी में दूषित पदार्थ हो सकते हैं। गर्म पानी करने वाले बॉयलर और टैंक में मैटेलिक पार्ट होते हैं जो पानी को दूषित कर सकते हैं। ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी इन दूषित पदार्थों को तेजी से घोल सकता है। ये लंबे समय बाद समस्‍या पैदा कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *