बंद नाक खोलने के लिए करें ये योग…

योग। सर्दी, जुकाम, एलर्जी या सांस संबंधी परेशानी होने पर नाक बंद हो जाती है। बंद नाक की समस्या के कारण काफी परेशानी हो जाती है। बंद नाक के कारण सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है। इसके कारण गले में दर्द भी हो सकता है।

बंद नाक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ योग और फेस एक्सरसाइज कर सकते है। योग से जुकाम दूर होता है। इम्यूनिटी मजबूत होती है और सेहत में सुधार होता है। बंद नाक को खोलने के लिए चेहरे की योग एक्सरसाइज करें। तो चलिए जनाते है कुछ योगासनों के बारे में…

नोज प्रेस- आपकी नाक अगर बंद हो और सांस लेने में परेशानी हो रही हो, तो तर्जनी को मोड़ कर नाक पर मौजूद तीन बिंदुओं को दबाएं। इस में पहला आपकी नाक की पुल की शुरुआत, दूसरा केंद्र में और तीसरा नाक के अंत की ओर दबाना है। मध्यम दबाव के साथ दबाएं और इस मुद्रा में 10-15 सेकंड रहें।

नोज विंग मसाज- इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपनी नाक को घुमाएं। उसके बाद कुछ देर के लिए अपनी तर्जनी उंगली से मसाज करें। यह योगासन बंद नाक को ठीक करने के साथ ही नसोलेबियल सिलवटों को भी दूर करता हैं।

फोरहेड व्हिप्स- बंद नाक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नाक के पुल के ठीक ऊपर भौंह के केंद्र के चारों ओर उंगलियों की मदद से मसाज करें। बंद नाक के कारण चेहरे के आसपास तनाव आने लगता है, इस एक्सरसाइज से सिरदर्द से राहत मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *