पाचनतंत्र को बेहतर रखने के लिए करें ये योगाभ्यास…

फिटनेस। पेट को मजबूत बनाने के लिए विभिन्‍न योग और आसनों का अभ्‍यास कर सकते हैं। जब आपका पेट ठीक होगा और आपका पाचनतंत्र अच्‍छी तरह से काम करेगा तो आपके शरीर की आधे से अधिक बीमारियां दूर रहेगी। आइए जानते हैं पेट से जुड़े कुछ योगाभ्‍यास-

इस तरह करें योगाभ्‍यास:-

सबसे पहले पद्मासन में बैठ जाएं और अपनी कमर और गर्दन को सीधा रखते हुए दोनों हाथों को उठाते हुए उंगलियों को इंटर लॉक करें। अब पीठ को स्‍ट्रेच करते हुए हाथों को उठाएं और खिंचाव दें। कुछ देर बाद हाथों को नीचे करें और शरीर को रिलैक्‍स कराएं। अब सूक्ष्‍मयाम कर शरीर को वार्मअप कर लें।

कौवा चालन योग:-

सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़कर मलासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब घुटनों को मोड़कर पंजों के बल बैठ जाएं और अपने हाथ को घुटनों पर रखें। दाएं घुटने को अंदर की तरफ जमीन पर टिकाएं और अब बाएं पैर को उठाकर आगे की तरफ ले जाएं और जमीन पर टिका दें। अपने बाएं घुटने को जमीन पर टिकाएं और दाएं पैर को आगे रखें। मैट के दूसरे छोर तक पहुंचने के बाद फिर वापस आ जाएं।

तितली आसन:-
अब आप मैट पर बैठ जाएं और दोनों तलवों को मिलाकर हाथ से पकड़ लें। अब पीठ और गर्दन को बिलकुल सीधी रखें। अब घुटनों को उठाएं और नीचे करें। अब ऐसा आप 1 मिनट तक करें। यह गर्भव‍ती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है।

साइड बेडिंग योग:-
अब आप मैट पर इस तरह बैठें कि एक घुटना आपके सामने मुड़ी हुई हो और दूसरा पैर मैट के दूसरे छोड़ तक सीधी खुली हुई हो। कमर गर्दन सीधी रखें। अब हाथों को फैलाते हुए एक बार दाहिनी ओर और फिर बाईं ओर झुकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *