मजबूत इम्युनिटी के लिए करें ये उपाय…

लाइफस्‍टाइल। कोविड के मामलों में एक बार फिर इजाफा हो रहा है। ऐसे में वैक्‍सीन लगवाना, मास्‍क पहनना, दो गज दूरी रखना, और अपना इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनाए रखना ही कोरोना जैसी महामारी से बचने का सही उपाय है। स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी न सिर्फ कोविड बल्कि और भी खतरनाक बीमारियों से बचाए रखती है। हम आपको ऐसे असरदार उपायों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप बिना पैसे खर्च किए अपनी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग बनाए रख सकते हैं।

बॉडी को हाइड्रेट रखकर:-

पानी पर्याप्त मात्रा में पीने से बॉडी के अंदर मौजूद गदंगी यूरिन के जरिए बाहर निकलती रहती है। जिससे हमारे शरीर के कई सारे फंक्शन्स सही तरीके से काम करते रहते हैं और इम्युनिटी भी बढ़ती है। इसलिए दिनभर में 7 से 8 ग्लास पानी पीना बहुत जरूरी है।

 स्ट्रेस न लेकर:-

छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स पर अत्‍यधिक स्ट्रेस लेने से आपके इम्यून सिस्टम पर हावी हो सकता है और इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है। तो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने का सबसे अच्‍छा उपाय है स्ट्रेस से दूर रहना। मेडिटेशन का सहारा लेकर स्ट्रेस से दूर रहा जा सकता है।

 एक्सरसाइज़ करके:-

एक्सरसाइज़ के जरिए आप न सिर्फ वजन, लटके हुए पेट को ही अंदर कर सकते हैं बल्कि अपनी इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं। ये एक्सरसाइज़ किसी भी तरह की हो सकती है फिर चाहे वो योग हो, जॉगिंग, रनिंग, साइक्लिंग या फिर घर की सीढ़ियां चढ़ना-उतरना। रोजाना 30 मिनट की फिजिकल एक्टिविटीज़ से आपको कई सारी बीमारियों से बचाए रखने में मददगार होती है।

 अच्छी नींद लेकर:-

7 से 8 घंटे की नींद लेने से भी इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बना रहता है। अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए तनाव से दूर रहें, 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करने के लिए बेहद जरूरी है समय पर सोना, तो अपना एक रूटीन सेट कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *