हिल स्टेशनों की सैर करते समय ना करें ये गलतियां

यात्रा। सर्दी के मौसम में घूमने का आनंद ही अलग होता है। लोग सर्दियों में परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने के लिए किसी शानदार जगह का चयन करते हैं। इस मौसम में अक्सर लोग हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं। वैसे तो हिल स्टेशनों पर साल भर पर्यटकों की भीड़ रहती है, लेकिन सर्दियों में बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए लोग पहाड़ी जगहों पर सबसे ज्यादा जाना पसंद करते हैं। हालांकि आजकल की भागदौड़ और व्यस्तता भरी जिंदगी में लोगों के पास घूमने-फिरने के लिए बहुत अधिक समय नहीं होता।

दफ्तर से छुट्टियां भी अधिक नहीं मिल पाती। ऐसे में कम दिनों में किसी हिल स्टेशन को पूरी तरह से एक्सप्लोर करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है। साथ ही अगर बजट में घूमना है तो कुछ ऐसी गलतियों से बचना होता है, जो पैसा और समय दोनों ही बर्बाद कर सकता है। तो आइए जानते हैं हिल स्टेशन की सैर करते समय किन गलतियों को ना करें।

हरने और घूमने के लिए बनाएं सही योजना
अक्सर पर्यटक बजट में सफर के लिए किसी ऐसे होटल की बुकिंग कर लेते हैं, जो सस्ता हो। हिल स्टेशन पर बीच लोकेशन, माल रोड या बाजारों के बीच स्थित होटल के कमरे महंगे होते हैं। ऐसे में लोग भीड़भाड़ वाली जगह से थोड़ी दूरी पर होटल बुक कर लेते हैं। माल रोड या बाजार से दूर स्थित होटल में कमरा कम पैसों में मिल जाता है। हालांकि लोग पैसे बचाने के चक्कर में एक चूक कर जाते हैं। ध्यान रखें कि होटल की बुकिंग बीच शहर से कुछ मीटर की दूरी पर करें लेकिन वह इतना दूर न हो कि आपको आने जाने के लिए अधिक व्यय करना पड़ जाए। माल रोड से दो तीन किलोमीटर की दूरी पर होटल लेने से आपको किसी जगह पर पहुंचने के लिए अधिक वक्त लग सकता है, साथ ही अगर टैक्सी बुक कर रहे हैं तो चार्ज भी ज्यादा देना पड़ सकता है।

स्थानीय परिवहन का खर्च :- 
बजट में सफर के लिए आप ट्रेन या बस का विकल्प तो चुन लेते हैं, लेकिन हिल स्टेशन पर पहुंचकर पैसों की बचत करने के लिए बस से घूमने वाले प्‍वाइंट पर जाते हैं। इसमें समय अधिक लग सकता है और दो दिन के ट्रिप में सब कुछ घूमना असंभव हो जाता है। वहीं अगर आप कोई निजी टैक्सी बुक करते हैं तो भले ही समय कम लगे लेकिन पैसे अधिक व्यय करने पड़ सकते हैं। इसलिए सोच समझ कर स्थानीय जगहों को घूमने की योजना बनाएं। अगर बस से सफर कर रहे हैं तो कम समय में घूमने की प्लानिंग कर लें। वहीं टैक्सी से सफर कर रहे हैं तो जितना हो सके, किराया कम कराने की कोशिश करें।

हिल स्टेशन पर कम पैसों और कम समय में घूमने के लिए किराए पर स्कूटी या बाइक मिलती है। अगर आप टू व्हीलर अच्छे से चला पाते हैं तो हिल स्टेशन पर स्कूटी किराए पर लेकर सफर पर निकलना सबसे बेहतर विकल्प है।

होटल बुकिंग :-
अक्‍सर लोग होटल बुकिंग करते समय कमरे की कीमत पर ध्यान देते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आसपास आबादी हो। खाने के लिए रेस्तरां या दुकानें हों। होटल की लोकेशन ऐसी हो, जहां से सार्वजनिक परिवहन या टैक्सी स्टैंड बहुत अधिक दूर न हो। पहाड़ों पर एक किलोमीटर का रास्ता भी लंबा महसूस हो सकता है, क्योंकि यह चढ़ाई नुमा होता है और मैदानी क्षेत्रों पर रहने वालों के लिए यह सफर तय करना काफी मुश्किल हो सकता है।

टैक्सी-बस स्टैंड की दूरी :-
इस बात का ध्यान रखें कि सफर के लिए जहां ठहर रहे हैं, वहां से टैक्सी और बस स्टैंड की दूरी ज्‍यादा न हो। होटल से टैक्सी स्टैंड तक जाने में ही अगर आपको समय व्यय करना पड़ेगा तो हिल स्टेशन के पर्यटन स्थलों की सैर में भी समय अधिक लगेगा। इस तरह पैसा भी अधिक खर्च होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *