कार्डियक अरेस्ट से बचने के लिए वर्कआउट करते समय न करें ये गलतियां

फिटनेस। इन दिनों अचानक हार्ट अटैक और सडन कार्डियक अरेस्ट के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। ये मामले चिंतित करने वाले इसलिए हैं क्योंकि इनमें युवा सबसे ज्यादा चपेट में आ रहे हैं। 30 से 50 वर्ष तक की आयु के लोग कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक से अपनी जान गंवा रहे हैं। कुछ ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं जहां कोई स्वस्थ्य व्यक्ति जिम करते समय या डांस के दौरान अचानक कार्डियक अरेस्ट का शिकार हो गए। ऐसे मामलों के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हालांकि अगर आपकी उम्र 35 से अधिक है और आप जिम जाते हैं तो कुछ बातों पर ध्यान अवश्य दें। इन बातों को अपनाकर आप हार्ट के खतरों से बच सकते है।

जिम करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान:-

डॉक्टर की लें सलाह:-

हम सब जानते हैं कि नियमित रूप से एक्सरसाइज करना हमारे शरीर के साथ मन को भी स्वस्थ्य बनाता है। रोजाना एक्सरसाइज से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। हालांकि अगर आप मेडिकली फिट नहीं हैं तो एहतियात बरतनी चाहिए। अगर आपके डॉक्टर ने आपको हार्ट डिजीज को लेकर सलाह दी है, तो आपको उसी के अनुसार जिम करनी होगी। दिल की बीमारियों से ग्रसित लोग भी रोजाना जिम या एक्सरसाइज कर सकते हैं बशर्ते इसके लिए उन्हे डॉक्टर से नियमित परामर्श करना होगा।

नॉर्मल एक्सरसाइज से करें शुरू:- 

सभी लोगों की हेल्थ कंडीशन एक सी नहीं होती। ऐसे में किस प्रकार की एक्सरसाइज आपको करनी चाहिए इस बारे में जिम ट्रेनर से सलाह अवश्य लें। अगर आप नए हैं और जिम की शुरुआत करने जा रहे हैं तो ऐसे में आपको बेहद हल्की और सामान्य एक्सरसाइज से शुरू करना चाहिए। जिम के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत आपको व्यायाम रोक देना चाहिए और तत्काल रूप से डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अचानक हैवी एक्सरसाइज न करें:-

अगर आप लंबे समय से वर्कआउट से निष्क्रिय रहे हैं तो ऐसे में भी आपको अचानक हैवी एक्सरसाइज से बचना चाहिए। वहीं अगर आपको हाल ही में हार्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हुई है तो आपको जिम अवॉइड करनी चाहिए या फिर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *