दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने शुरू किया पहला डिजिटल विद्यालय

नई दिल्‍ली। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अपना पहला पूर्णत: डिजिटल विद्यालय का शुभारंभ किया। शिक्षा समिति की अध्यक्ष नीतिका शर्मा ने इस विद्यालय का उद्घाटन किया। नजफगढ़ जोन के द्वारका सेक्टर-3 स्थित फेज-3 प्राथमिक विद्यालय को सार्ड एनजीओ के सहयोग से डिजिटल बनाया गया है। विद्यालय में सभी प्रकार की अत्याधुनिक और नवीनतम सुविधाएं उपलब्ध हैं।

विद्यालय के क्लासरूम में टैबलेट, एलईडी, एडवांस पोडियम, इंट्रानेट के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जाएगा। इसके अतिरिक्त क्लासरूम में स्मार्ट टीवी, माइक और चार्जिंग प्वाइंट आदि की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए सभी टैब में 16 ई-कंटेट बनाकर अपलोड किए गए हैं। इस मौके पर शिक्षा समिति की अध्यक्ष नीतिका शर्मा ने बताया कि इस प्रयास से कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी के माध्यम से बेहतर शिक्षा प्रदान की जाएगी।

शिक्षक भी ई-कंटेंट के माध्यम से बच्चों को कठिन विषयों को सरल और रोचक तरीके से पढ़ा सकेंगे। शिक्षा एवं आंकलन पद्धति को सुदृढ़ बना सकेंगे। उन्होंने छात्रों और शिक्षकों से अपील की है कि वे आधुनिक तकनीकों का अधिकतम उपयोग करें और शिक्षा के स्तर में उल्लेखनीय सुधार लाएं। उन्होंने कहा कि अन्य विद्यालयों को भी डिजिटल बनाने की शुरुआत की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *