Diwali 2023 : दिल्ली के आसमानों में छाया धुआं, जल्द ही एक्शन प्लान किया जा सकता है लागू

Delhi air quality: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन दिल्लीवासियों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए जमकर आतिशबाजी की. जिसका नतीजा एक बार फिर राष्ट्रीय राजधानी में नजर आ रहा है. राजधानी दिल्‍ली में धुंध की मोटी परत छाई है, जिससे पूरे शहर में भारी प्रदूषण फैला हुआ है.

एक्‍शन प्‍लान किया जाएगा लागू

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) के वायु प्रदूषण नियंत्रण सेल के प्रधान कार्यक्रम प्रबंधक विवेक चट्टोपाध्याय ने बताया कि कई इलाकों में एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में चला गया है. यह इस ओर संकेत है कि वायु प्रदूषण का स्तर आतिशबाजी के बाद बढ़ गया है. हवा रुक गई है और इसकी गति भी धीमी हो रही है. जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है. यदि ऐसे ही हालात रहे तो एक्शन प्लान को लागू किया जाएगा।

कुछ सौ मीटर से आगे देखना मुश्किल

दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में सड़कों पर घनी धुंध छाई हुई दिखाई दे रही है, जिससे दृश्यता काफी कम हो गई है वहीं, केवल कुछ सौ मीटर से आगे देखना मुश्किल हो गया है. दिल्ली के कर्तव्य पथ, आजादपुर, राजघाट और इसके अलावा नोएडा में वायु गुणवत्ता काफी खराब श्रेणी में पहुंच गई है.

खास बात यह है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पिछले कुछ हफ्तों से प्रदूषण से जूझ रही है. कई स्थानों पर एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया और कई दिनों तक जहरीला बना रहा, लेकिन दिवाली के बाद, अब यह बहुत संभावना है कि राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर प्रदूषण के स्तर में वृद्धि देखी जाएगी, जिससे लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी.

ये भी पढ़े:- Today Horoscope: आज किसे मिलेगी गुड न्यूज, किसे रहना होगा परेशान, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *