सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है खजूर…

स्वास्थ्य। खजूर एक ऐसा फल है जिसे पूरी दुनिया में बड़े स्तर पर उगाया जाता है। खजूर को फ्रेश और सुखाकर दोनों तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। इन दिनों ज्‍यादातर लोग सेहतमंद रहने के लिए खजूर का सेवन कर रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, खजूर का नियमित सेवन करने से कैंसर, डायबिटीज और अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है।

खजूर में दूसरे ड्राई फ्रूट्स की तरह ही पोषक तत्वों से भरपूर है। खजूर कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्निशियम, कॉपर, आयरन और विटामिन बी 6 के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। हेल्दी डाइट और वेट लॉस के लिए रातभर पानी में भीगे हुए खजूर को खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं खजूर से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ-

फाइबर से भरपूर:-

सेहतमंद रहने के लिए फाइबर की पर्याप्त मात्रा लेना बेहद जरूरी होता है। फाइबर डाइजेस्टिव हेल्थ को बेहतर करने के साथ कब्ज की समस्या से बचाव करने में सहायक होता है। मीठा होने के बावजूद खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है।

ब्रेन हेल्थ के लिए बेहतरीन:-

खजूर इन्फ्लेमेशन की समस्या को कम करने के साथ-साथ ब्रेन से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करता है। नियमित खजूर का सेवन करने से एंजाइटी और स्ट्रेस कम होने के साथ-साथ ब्रेन फंक्शन सही रहता है और मेमोरी शार्प होती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर:-

खजूर एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज से भरपूर होते हैं जो कई बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स सेल्स को फ्री रेडिकल्स से प्रोडक्ट करते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। खजूर का नियमित सेवन करने से डायबिटीज और हार्ट संबंधित गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है।

हेल्दी और नेचुरल स्वीटनर:-

खजूर फ्रक्‍टोस का बेहतरीन सोर्स होता है, जो फलों में पाया जाने वाला नेचुरल शुगर है। खजूर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ न्यूट्रिएंट्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। खजूर शुगर का हेल्दी और बेहतरीन विकल्प है। खजूर शुगर क्रेविंग को कम करने का हेल्दी ऑप्शन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *