Cyclone Mocha: उफान पर है चक्रवाती तूफान, डूब जाएगा बांग्लादेश का सेंट मार्टिन द्वीप

ढाका। बांग्‍लादेश से उठने वाला चक्रवाती तूफान मोका का प्रकोप जैसे जैसे बढ़ रहा है, वैसे ही तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, जैसे-जैसे चक्रवाती तूफान और खतरनाक होगा तो वैसे ही बांग्लादेश का एक द्वीप पानी में डूब जाएगा। हालांकि ये अस्थायी तौर पर होगा और कुछ देर बाद द्वीप से पानी उतर जाएगा। बांग्लादेशी अधिकारियों ने बताया कि ‘बांग्लादेश के द्वीप सेंट मार्टिन पर किसी बुनियादी ढांचे का विकास नहीं हुआ है। जब तूफान का प्रकोप बढ़ेगा तो इसके असर से पानी सेंट मार्टिन द्वीप के एक तरह से चढ़कर दूसरी तरफ निकलेगा। इसके चलते कुछ देर के लिए सेंट मार्टिन द्वीप पानी में डूब जाएगा।

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार जब तूफान का असर बढ़ जाएगा तो उसके असर से द्वीप पानी में डूब सकता है। हालांकि लंबे समय तक ऐसा नहीं रहेगा। बांग्लादेशी मौसम विभाग का कहना है कि तूफान का केंद्र म्यांमार है, जिसका असर बांग्लादेश के कोक्स बाजार में भी रहेगा। बांग्लादेश के तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो गई है।

इस तूफान के चलते बांग्लादेश के मध्य-पूर्वी खाड़ी और उसके नजदीकी इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी। हवाओं की स्पीड 210 किमी प्रतिघंटे तक रह सकती है। तटीय इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इनमें चट्टोग्राम, फेनी, नोआखली, लक्शमीपुर, चांदपुर, बारिशल, पुतुआखली, झालाकाथी, पिरोजपुर,बारगुना और भोला जैसे इलाके शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *