Cyclone Michong: तमिलनाडु में चक्रवात के चलते सार्वजनिक अवकाश घोषित, 144 ट्रेनें रद्द

Cyclone Michong: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवात मिचौंग (Cyclone Michong) अब और भी अधिक खतरनाक हो गया है.  इसका मंगलवार की सुबह में करीब 100 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच तट से टकराने की संभावना बन रही है. हालांकि, मौसम विभाग ने आंध्र, तमिलनाडु, केरल और ओडिशा के लिए हाई अलर्ट जारी किया है.  वहीं, समुद्र तटों से होकर गुजरने वाली 144 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

तमिलनाडु में सार्वजनिक अवकाश घोषित

आपको बता दें कि तमिलनाडु सरकार ने आज यानी सोमवार को राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है. कहा जा रहा है कि मिचौंग के प्रभाव से आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और ओडिशा के बड़े इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं के चलने के आसार है. दरअसल, चक्रवाती तूफान इस समय बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर है और इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, और तेज होने और सोमवार पूर्वाह्न तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है.

Cyclone Michong: पीएम मोदी ने लिया जायजा

इसके बाद, ये चक्रवात एत्‍तर की तरफ करीब समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के लगभग बढ़ेगा और गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में मंगलवार दोपहर से पहले तट से टकराएगा. चक्रवात मिचौंग (Cyclone Michong) से निपटने की तैयारियों को लेकर पीएम मोदी ने सीएम रेड्डी से बातचीत कर जायजा लिया. पीएम मोदी ने शीर्ष अधिकारियों को राज्य को हर संभव मदद सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है.  

IMD का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

चक्रवात के चलते तमिलनाडु के साथ ओडिशा के कई इलाकों में भी रविवार से ही बारिश शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में 4-6 दिसंबर के बीच भी भारी बारिश होने की आसार है. फिलहाल, आईएमडी ने कई इलाकों में बारिश को लेकर यलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया ह

Cyclone Michong: गुजरात में बेमौसम बरसात

गुजरात के भरूच जिले में भी रविवार की सुबह हुई बारिश से सड़कों पर पानी भर गया और कई इलाकों में संचार व्यवस्था ठप हो गई है. सड़कों पर पानी भरने से लोगों को आने जाने में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आंध्र प्रदेश और उसके निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु के तटवर्ती इलाकों के लिए चक्रवात को लेकर  अलर्ट जारी की है.  इतना ही नहीं मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने की सलाह भी दी है.

ये भी पढ़े:-Today Horoscope: इन राशि के जातकों को आज मिलेगा नौकरी का ऑफर, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *