डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक है चिया सीड्स…

हेल्‍थ। स्वास्थ्य विशेषज्ञ शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उन चीजों के सेवन पर अधिक जोर देते हैं, जो कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर हों। ऐसे ही तमाम गुणों और पोषकता से युक्त चिया सीड्स का सेवन पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है।

चिया सीड्स छोटे आकार के होने के बावजूद, ओमेगा -3 फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट सहित कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि, इसका सेवन पाचन के लिए काफी बेहतर हो सकता है।

यह कब्ज और पेट की समस्याओं को कम करने के साथ वजन को भी घटाने में सहायक हो सकते हैं। कुछ शोध बताते हैं कि चिया बीज ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी मददगार हो सकते हैं। विशेषज्ञ रोज सुबह चिया सीड्स के सेवन की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं कि हमारी सेहत के लिए चिया सीड्स का सेवन करना कितना लाभदायक हो सकता है?

डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक:-
डायबिटीज की समस्या के शिकार लोगों के लिए  चिया सीड्स को आहार में शामिल करना बेहतर विकल्प माना जाता है। शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन करके रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है।

पाचन को ठीक रखने में सहायक :-
चिया सीड्स को सबसे अधिक पाचन को ठीक रखने वाले गुणों के लिए जाना जाता रहा है। अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि चिया सीड्स पाचन तंत्र को सेहतमंद रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज को रोकने के साथ पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए सहायक है।

शोध से पता चलता है कि चिया सीड्स की मदद से आसानी से दैनिक फाइबर की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।  दो बड़े चम्मच की एक सर्विंग से 10 ग्राम फाइबर की प्राप्ति हो सकती है। यह पेट की समस्याओं में काफी लाभदायक है।

वजन कम करने में सहायक है चिया सीड्स:-
पाचन के साथ-साथ चिया सीड्स के सेवन को वजन कम करने में भी काफी मददगार माना जाता है। शोध भी इस बात की पुष्टि करते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि, चिया सीड्स में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा होती है जो वजन के कम करने के साथ मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में आपके लिए सहायक है।

28 ग्राम चिया सीड्स में करीब 10 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है। वजन कम करने की कोशिश में लगे लोगों को आहार में फाइबर वाली चीजों को अधिक मात्रा में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *