CBSE जल्‍द जारी करेगा बोर्ड परीक्षा के परिणाम

एजुकेशन। CBSE कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम की घोषणा जल्द ही कर सकता है। इस साल CBSE रिजल्‍ट को ऑनलाइन वेबसाइट पर जारी करेगा। बोर्ड ने टर्म-1 परीक्षा के परिणाम को छात्रों के संबंधित स्कूलों को भेज दिया था। जिन छात्रों ने इस साल सीबीएसई दसवीं-बारहवीं की बोरड परीक्षा में भाग लिया था, वे अपने परिणाम को विभिन्न तरीकों से चेक और डाउनलोडड कर सकेंगे। आइए जानते हैं-: 

आधिकारिक वेबसाइट की मदद से:-

छात्र अपने परिणाम को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परीक्षा का रोल नंबर और अपनी जन्मतिथि को दर्ज करना होगा।

cbse.gov.in

cbseresults.nic.in

results.gov.in

parikshasangam.cbse.gov.in

डिजीलॉकर एप की मदद से:-

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम बीते साल की तरह इस बार भी डिजीलॉकर एप पर जारी किए जाएंगे। इसके लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और जन्मतिथि के माध्यम से लॉगिन करना होगा। इसके अलावा छात्र डिजीलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाकर भी अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

उमंग एप की मदद से:-

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन की ओर से उमंग एप बनाया गया है। छात्र Google PlayStore या ऐप स्टोर (iOS) से जाकर इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद छात्र अपने रोल नंबर और जन्मतिथि को दर्ज कर के लॉगिन करें और अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। इन सब के अलावा छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना परिणाम अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *