Candidates Chess Tournament: विश्‍व खिताब जीतने वाले सबसे युवा चैलेंजर बनें डी गुकेश, 40 साल का तोड़ा रिकॉर्ड

Candidates Chess Tournament: भारत के ग्रैंडमास्‍टर डी गुकेश ने 40 साल पहले गैरी कास्‍पारोव द्वारा बनाए रिकॉर्ड को तोड़ कर इतिहास रच दिया है. डी गुकेश ने महज 17 साल के उम्र में ही कैंडीडेट्स शतरंज टूर्नामेंट (Candidates Chess Tournament) का खिताब जीताकर सबसे युवा चैलेंजर बन गए है. गुकेश ने 14वें और अंतिम राउंड में अमेरिका के हिकारू नाकामूरा के खिलाफ जीत दर्ज की.

बता दें कि भारतीय ग्रैंडमास्‍टर ने टूर्नामेंट में संभावित 14 में से 9 अंक के साथ अभियान का समापन किया. इस जीत से डी गुकेश का साल के आखिरी क्‍वार्टर में मौजूदा वर्ल्‍ड चैंपियन चीन के डींग लाइरेन से मुकाबला निश्चित हो गया है. चेन्‍नई के डी गुकेश ने कास्‍पारोव का रिकॉर्ड बड़े अंतर से बेहतर किया. बता दें कि 40 साल पहले यानी रूसी दिग्‍गज तब 22 साल के उम्र में वर्ष 1984 में क्‍वालीफाई किया और हमवतन एनेटोली कारपोव से मुकाबला तय किया था.

Candidates Chess Tournament: जीत के बाद गुकेश ने कहा…

इस बड़ी सफलता के बाद गुकेश ने कहा कि ‘बहुत राहत महसूस कर रहा हूं और बहुत खुश हूं. मैं यह मजेदार खेल (फाबियो कारूआना और इयान नेपोमनियातची) को फॉलो कर रहा था और फिर मैं अपने दूसरे (ग्रेगोर्ज गेजवीस्‍की) के साथ टहलने गया. मेरे ख्‍याल से इससे मदद मिली.

डी गुकेश को इतनी मिली राशि

कैंडीडेट्स शतरंज टूर्नामेंट (Candidates Chess Tournament) में जीत हासिल करने के बाद डी गुकेश को 88,500 यूरो की नकद राशि‍ (करीब 78.5 लाख रुपये) इनाम में मिला. कैंडीडेट्स की कुल इनामी राशि‍ 5 लाख यूरो है. बता दें कि डी गुकेश भारत के दूसरे ग्रैंडमास्‍टर हैं, जिन्‍होंने यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीता है. इससे पहले भारत के महान विश्‍वनाथन आनंद ने यह खिताब जीता था. बता दें कि 5 बार के वर्ल्‍ड चैंपियन विश्‍वनाथन आनंद ने साल 2014 में खिताब जीता था.

गुकेश की उपलब्धियां

डी गुकेश पिछले कुछ सालों से काफी चर्चा का केंद्र बने हुए हैं. उन्‍होंने मात्र 12 साल की उम्र में ग्रैंडमास्‍टर खिताब हासिल किया था और ये कमाल करने वाले वो शतरंज इतिहास के तीसरे युवा खिलाड़ी बने थे. बता दें कि पिछले साल एशियाई खेलों में डी गुकेश ने सिल्‍वर मेडल जीता था. फिलहाल, विश्‍व चैंपियनशिप के लिए कार्यक्रम का तय होना बाकी है.

इसे भी पढ़े:- Direct Tax Collection: वित्‍त वर्ष 2023-24 में प्रत्यक्ष कर संग्रह में 17.7 प्रतिशत का इजाफा  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *