सेहत के लिए खतरनाक है कैफीन की लत

स्वास्थ्य। कैफीन एक सामान्य स्टीमुलेंट हैं। कैफीन हमारी पसंदीदा ड्रिंक्स जैसे सोडा, चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स आदि में पाया जाता है। अगर इसका इस्तेमाल अच्छे से किया जाए, तो यह कंसंट्रेशन और अधिक समय तक जागने में मदद करता है। इससे एनर्जी बढ़ती है और थकावट कम होती हैं। लेकिन, अगर आप इसका अधिक इस्तेमाल करेंगे, तो आप खुद को इसका आदि बना लेंगे और आपको सिरदर्द व इंसोम्निया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कैफीन सफेद और कड़वा सब्सटांस होता है जो साठ से भी अधिक प्लांट्स में नेचुरली पाया जाता है, जिसमें कॉफी बीन्स, टी लीव्स आदि शामिल हैं। कैफीन का हमारे शरीर पर बुरा असर होता है। ऐसे में, इसकी आदत को कम करना बेहद जरूरी है।

कैफीन का हमारे शरीर पर क्या असर पड़ता है?

कैफीन का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से बहुत से साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे सोने में समस्या, हार्ट रेट का बढ़ना, कंपकंपी आदि। जब कैफीन पेट और स्मॉल इंटेस्टाइन से ब्लडस्ट्रीम में पास होता है, तो इससे हमारा सेंट्रल नर्वस सिस्टम स्टिमुलेट होता है। जिससे हम अधिक अलर्ट महसूस करते हैं। कैफीन से थकावट कम होती है और फोकस व कंसन्ट्रेक्शन सुधरता है। इससे पेट में एक एसिड भी रिलीज हो सकता है और आपको इसे पीने के बाद हार्टबर्न और अपच की समस्या हो सकती है। यही नहीं, कैफीन का सेवन करने के आपके दिमाग में डोपामिन सिग्नलिंग बढ़ जाती है। डोपामिन वो केमिकल है जो मोटिवेशन, इमोशंस और मूवमेंट्स को कंट्रोल करने में मदद करता है।

कैसे कर सकते हैं कैफीन की आदत कम?

कैफीन को आप एकदम से नहीं छोड़ सकते। ऐसा करने पर आपको बहुत सी समस्याएं हो सकती है। कैफीन की आदत कम करने के लिए इन चीजों का ध्यान रखें-

धीरे-धीरे कैफीन छोड़ें:-

एकदम कैफीन छोड़ना आपकी ब्रेन केमिस्ट्री में बदलाव ला सकता है। जिससे मूड प्रभावित हो सकता है और आपको फिजिकल प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इसलिए इसे धीरे-धीरे छोड़ें।

कैफीन रिप्लेसमेंट ढूंढे:-

जो लोग बहुत अधिक कैफीन लेते हैं, उन्हें इसे छोड़ने के लिए इसका रिप्लेसमेंट ढूंढना चाहिए। इसकी जगह आप डिकैफीनेटेड कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें:-

पर्याप्त नींद लेने से आपको थकावट कम होगी। इससे आपके शरीर की कॉफी के प्रति डिपेंडेंस भी कम होने में मदद मिलेगी।

हाइड्रेट रहें:- 

हाइड्रेट रहना जरूरी है। डिहाइड्रेशन से सिरदर्द और थकावट हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *