कम माइलेज देती है बाइक, तो करें ये…

ऑटो। पेट्रोल की इन बढ़ती कीमतों के बि‍च कौन चाहेगा कि उसकी बाइक कम माइलेज दे। अगर अपकी बाइक ज्यादा माइलेज नहीं देती है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों में गलत राइडिंग स्टाइल से लेकर पार्ट्स में खराबी भी हो सकती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अगर आप अपनी बाइक की सफाई ना करें तो भी इसके माइलेज में कमी आ सकती है। तो चलिए जानते है ऐसी ही कुछ खास बातें जिसकी मदद से आप अपनी बाइक के माइलेज को बढ़ा सकतें है।

 

  • अगर आप अपनी बाइक की चेन को ठीक तरह से साफ नहीं करते है तो, आपको कम ताइलेज का सामना करना पड़ सकता है। चेन को ग्रीसिंग करने के कुछ बाद समय में ये ग्रीस गंदा हो जाता है और इसे साफ ना किया जाए तो चेन में गंदगी जमती जाती है जिसकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ता है, जिससे माइलेज कम हो जाता है। तो अब से अपनी बाइक के साथ-साथ चेन को भी साफ जरुर करें।

 

  • बाइक के टायर्स पर कई बार काफी ज्यादा कीचड़ जमा हो जाता है जिसकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ने लगता है। अगर आप इसे समय से साफ नहीं करेंगे तो गंदगी की वजह से मोटरसाइकिल के माइलेज पर असर दिखने लगता है।

 

  • बाइक का एयर फ़िल्टर अगर गंदा हो जाए तो इसमें से साफ़ हवा निकलकर इंजन तक नहीं पहुंचती है जिसकी वजह से इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाता है। बाइक की कम माइलेज का एक ये भी कारण है।

 

  • किसी भी बाइक के चेन कवर और मड गार्ड पर काफी ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है। अगर आप इनकी सफाई समय से कर लें तो इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है और आपकी बाइक अच्छा-खासा माइलेज देने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *