Bharat Ratna: चौधरी चरण सिंह और नरसिम्हा राव को दिया जाएगा ‘भारत रत्न’, एमएस स्वामीनाथन भी होंगे सम्मानित  

Bharat Ratna: केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही भारतीय वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भी भारत रत्न देने का की घोषणा की गई है. इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ‘एक्स’  दिया है.

आपको बता दें कि इससे वहले भी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर और देश के पूर्व उपप्रधनमंत्री लालकृष्ण आणवाणी को भी यह सम्मान देने का एलान हो चुका है. आडवाणी को छोड़कर बाकी चारों हस्तियों को मरणोपरांत यह सम्मान दिया जाएगा. 

Bharat Ratna: चौधरी चरण सिंह का अतुलनीय योगदान

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया. चौधरी चरण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री या एक विधायक, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की है. वो आपातकाल के दौरान भी विरोध में भी डटकर खड़े रहे. देश के किसानों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है.

Bharat Ratna: अब तक 52 लोग हो चुके है सम्‍मानित

आपको बता दें कि करीब 68 साल पहले शुरू हुए इस सर्वोच्च सम्मान से अब तक 52 हस्तियों को सम्मानित किया जा चुका है. हालांकि पहली बार साल 1954 में आजाद भारत के पहले गवर्नर जनरल चक्रवर्ती राज गोपालाचारी, वैज्ञानिक चंद्रशेखर वेंकटरमन और सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को दिया गया था.

Bharat Ratna: 10 साल में 10 हस्ति‍यों को मिला सम्मान

 मोदी सरकार के लगभग 10 साल के कार्यकाल में अब तक 10 हस्तियों को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्‍न’ दिया जा चुका है, जिसमें साल 2024 में बिहार के कर्पूरी ठाकुर, लाल कृष्‍ण आडवाणी, चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव  और एमएस स्वामीनाथन को देने का ऐलान किया गया है, जो जून-जुलाई के महिने में दिया जाएगा.

वहीं, इससे पहलें दिवंगत प्रणब मुखर्जी, भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख से पहले मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में साल 2015 में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय को यह सर्वोच्च सम्मान दिया गया था.

और पढ़े:-

Bharat Ratna: किसे मिलता है भारत रत्‍न? जानिए अब तक कितने लोग हो चुके हैं इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित

Bharat Ratna: BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा ‘भारत रत्न’, पद्म विभूषण से भी हो चुके हैं सम्‍मानित

मरणोपरांत कर्पूरी ठाकुर को मिलेगा भारत रत्न, सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले बिहार के तीसरे व्‍यक्ति होंगे पूर्व सीएम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *