पोषक तत्वों से भरपूर होता है बीन स्प्राउट्स

स्वास्थ्य। बीन स्प्राउट्स फ्रेश फ्लेवर के होते हैं जो खाने में कुरकुरे और बेहद स्वादिष्ट लगते हैं, जिन्हें आजकल अधिकतर लोग अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। बीन स्प्राउट्स खाने में काफी लाइट और कैलोरी में लो होते हैं। बीन स्प्राउट्स में अलग-अलग तरह की कई बीन्स शामिल किए जाते हैं। आजकल लाइफस्टाइल की कुछ खराब आदतों और खास तौर पर अनहेल्दी डाइट के चलते मोटापा, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में हेल्दी और सुरक्षित रहने के लिए एक सही डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी है। सेहतमंद रहने के लिए आजकल कई बेहतरीन फूड ऑप्शन आसानी से उपलब्ध हैं। आइए जानते हैं बीन स्प्राउट्स की न्यूट्रीशनल वैल्यू और हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में-

बीन स्प्राउट्स की न्यूट्रीशनल वैल्यू:-
–बीन स्प्राउट्स में विटामिन,मिनिरल्स, प्रोटीन, फैट्स, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है।

– बीन स्प्राउट्स एंटीऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन सोर्स है, जो बॉडी को सेल्स डैमेज से प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ कैंसर और हार्ट संबंधित गंभीर बीमारियों से बचाव करने में सहायक है।

– बीन स्प्राउट्स विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जिसका  नियमित सेवन करने से विटामिन सी की डेली रिक्वायरमेंट लगभग 20 प्रतिशत तक पूरी की जा सकती है।

– बीन स्प्राउट्स में कैल्शियम भी पाया जाता है, तो बॉडी में मौजूद हड्डियों और हेल्दी दांतों के लिए बहुत जरूरी है।

बीन स्प्राउट्स के शानदार हेल्थ बेनिफिट्स:-

 हेल्दी ब्लड प्रेशर:-

बीन स्प्राउट्स हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि इसका सेवन करने से बॉडी में पेप्टाइड्स प्रोटीन रिलीज होता है। जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ साथ इससे जुड़ी समस्यों के खतरे को भी कम कर सकता है।

कैंसर के खतरे को कम करे:-

बीन स्प्राउट्स में प्रोटीन और पेप्टाइड्स युक्त होते हैं, जो बॉडी के कैंसर सेल्स को खत्म करने या कैंसर को पनंपने से रोकने में सहायक होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नियमित बीन स्प्राउट्स का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर, ल्यूकेमिया और डाइजेस्टिव कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद:-

बीन स्प्राउट्स विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जिसका नियमित सेवन करने से आंखों की कई सामान्य समस्याएं दूर रहती है। बीन स्प्राउट्स आंखों में मस्कुलर डाइजेनरेशन से बचाव करते हैं, जो बढ़ती उम्र में आंखों की रोशनी बनाए रखने के लिए काफी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *