15 फरवरी से 11 दिन बंद रहेंगे बैंक….

नई दिल्‍ली। फरवरी महीने में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे फौरन निपटा लें। क्योंकि अब महीने के बाकी बचे हुए दिनों में 11 दिन सभी पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंक बंद रहने वाले हैं। इनमें दो दिन के लिए बैंक हड़ताल से बैंक में काम-काज नहीं होगा, जबकि बाकी दिनों में शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से जारी छुट्टियों की सूची पर नजर डालें तो 15 फरवरी से अवकाश शुरू होंगे। इनमें गुरू रविदास जयंती, छत्रपति शिवाजी जयंती और मोहम्मद हजरत अली के जन्मदिन के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

इसके अलावा 23 और 24 फरवरी को कर्चमारियों की हड़ताल के कारण भी बैंक ब्रांच में काम नहीं हो सकेगा। वहीं पांच दिन रविवार और शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। हालांकि वीकेंड पर भी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं चलती रहेंगी, जिससे ग्राहकों को राहत मिलती है। गौरतलब है कि बैंक कर्मचारी 23 और 24 फरवरी को एक बार फिर से हड़ताल करने वाले हैं।

बैंक कर्मचारी सरकार की श्रमिक और जन विरोधी नीतियों को कारण बताते हुए हड़ताल करने वाले हैं। इस दो दिनी हड़ताल के लिए सेंट्रल ट्रेड यूनियन्स (सीटीयू) और अन्य संगठनों ने मिलकर 23 और 24 फरवरी बैंक हड़ताल करने का आह्वान किया है। इस हड़ताल में देश भर के सभी बैंकों के कर्मचारी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *