Assam: पीएम मोदी AIIMS और तीन मेडिकल कॉलेजों का करेंगे लोकार्पण

असम। असम में आज पीएम नरेंद्र मोदी एम्स गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। एम्स गुवाहाटी की आधारशिला मई 2017 में पीएम मोदी द्वारा रखी गई थी और इसे 1120 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह करीब 11.30 बजे गुवाहाटी पहुंचे। गुवाहाटी हवाई अड्डे पर असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने पीएम का स्वागत किया। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम असम में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे और ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान की शुरुआत भी करेंगे। इस अवसर पर वे गुवाहाटी के सरुसजाई स्टेडियम में बिहू नृत्य के विश्व रिकॉर्ड के भी साक्षी बनेंगे, जहां एक साथ 11 हजार से अधिक कलाकार एक साथ बिहू नृत्य करेंगे।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा के मुताबिक प्रधानमंत्री ‘असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट’, पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाले ब्रह्मपुत्र नदी पर पुल और शिवसागर के ‘रंग घर’ के सौंदर्यीकरण कार्य की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर असम को पहला एम्स देंगे। एम्स, गुवाहाटी पहुंचेंगे और परिसर का निरीक्षण करने के बाद एक सार्वजनिक समारोह में, वह एम्स, गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

एम्स का निर्माण केंद्र द्वारा 1,123 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है और इसमें 1000 बिस्तरों वाला अस्पताल और 100 एमबीबीएस सीटें होंगी। पीएम मोदी एम्स परिसर से राज्य सरकार द्वारा निर्मित नलबाड़ी (615 करोड़ रुपये), नागांव (560 करोड़ रुपये) और कोकराझार (535 करोड़ रुपये) में तीन मेडिकल कॉलेजों का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री आईआईटी गुवाहाटी परिसर के भीतर एक शोध अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे, जिसे आईआईटी गुवाहाटी और असम सरकार द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जाएगा, जो शुरुआत में 600 करोड़ रुपए का निवेश करेगा।

पीएम ने कहा कि पीएम मोदी 1.1 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य कार्ड वितरित करेंगे, जिन्हें हर साल 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर मिलेगा। गुवाहाटी उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जुबली समारोह के समापन समारोह को संबोधित कहेंगे। प्रधानमंत्री वर्चुअल रूप से तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें असम पेट्रो-केमिकल्स लिमिटेड (एपीएल) द्वारा डिब्रूगढ़ के नामरूप में 500 टन प्रति दिन (टीपीडी) क्षमता वाला एक मेथनॉल संयंत्र है, जिसका निर्माण 1,709 करोड़ रुपए के निवेश से किया गया है। पीएम एक और बड़ी परियोजना लॉन्च करेंगे, वह ब्रह्मपुत्र पर पलासबाड़ी-सुआलकुची पुल है।

सीएम सरमा ने कहा कि शाम को बिहू नृत्य का आयोजन होगा, जहां प्रधानमंत्री 11,010 नर्तकों और ढोल वादकों को एक बिहू गीत की धुन पर नाचते हुए देखेंगे, जो इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में लोक नृत्य के सबसे बड़े गायन के रूप में दर्ज कराने की कोशिश में है। जो संभवतः एक ही स्थान पर सबसे बड़ा बिहू नृत्य गायन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *