परमाणु परीक्षण के खिलाफ अमेरिका का एक्शन…

वाशिंगटन। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम के खिलाफ अमेरिका ने एक बड़ा एक्शन लिया है। अमेरिकी सरकार ने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण का समर्थन करने पर दो रूसी बैंक, एक उत्तर कोरियाई कंपनी और एक व्यक्ति पर बैन लगा दिया है। आपको बता दें कि इस साल उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) के छह परीक्षण किए गए हैं।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में यह कहा गया है कि, उसने एयर कोरियो ट्रेडिंग कॉर्प और रूसी वित्तीय संस्थान सुदूर पूर्वी बैंक और स्पुतनिक बैंक पर बैन लगाया है। वहीं वाशिंगटन ने उत्तर कोरिया SANS के अधीनस्थ संगठन के प्रतिनिधि जोंग योंग पर उत्तर कोरियाई संगठनों का समर्थन करने के आरोप में प्रतिबंध लगाया है।

इसके साथ ही ब्रायन नेल्सन (Brian Nelson) अवर सचिव, अमेरिकी ट्रेजरी आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग, ने उत्तर कोरिया को चेतावनी देते हुए यह कहा कि, अगर किम जोंग उन अपनी हरकतों से बाज नहीं आते तो ऐसे प्रतिबंध और लगाए जा सकते हैं।

यहां आपको यह भी बता दें कि, चीन और रूस ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों को बढ़ाने के अमेरिका के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वीटो कर बचाव किया था। जबकी भारत ने इसका समर्थन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *