‘कन्फेशन डे’ पर अपनी गलतियों को पार्टनर के सामने करें स्वीकार

लाइफ स्टाइल। 19 फरवरी को कन्फेशन डे मनाया जाता है। एंटी-वैलेंटाइन वीक का ये 5वां दिन है। इस दिन आप अपने क्रश के सामने खुलकर अपने प्यार को स्वीकार कर सकते हैं। साथ ही आपने अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में रहते हुए जो भी गलतियां की हैं, जो भी बातें छिपाई हैं, उसे भी स्वीकार करने का दिन है। कन्फेशन डे आपको मौका देता है कि आप अपनी पिछली गलतियों के बारे में जीवनसाथी के सामने कबूल करें। साथ ही आप इस दिन अपने जीवनसाथी, प्रेमी-प्रेमिका या दोस्तों को ये आश्वस्त करें कि आप दोबारा ऐसी गलतियों को भविष्य में नहीं दोहराएंगे। आइए जानते हैं कन्फेशन डे पर किस तरह से आप अपने पार्टनर के सामने कहें खुलकर अपने मन की बात-

किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी गलतियों को स्वीकार करना आसान नहीं होता है। इसके लिए बहुत हिम्मत की जरूरत होती है। प्रेम, गुस्सा, नफरत की भावनाओं, गलतियों को स्वीकार करना ही कन्फेशन कहलाता है। कन्फेशन डे एक व्यक्ति को लंबे समय से मन में छिपी किसी बात को स्वीकार करने का हिम्मत देता है। यह दिन सिर्फ प्यार की भावनाओं को व्यक्त करने तक ही सीमित नहीं होता है, इस दिन आप अपने साथी के सामने अपनी किसी भी भावना को ईमानदारी से व्यक्त कर सकते हैं।

कन्फेशन डे का महत्व:-

कन्फेशन डे इसलिए मनाते हैं ताकि आप किसी व्यक्ति के बारे में अपने विचार व्यक्त कर सकें। उन चीजों को बयां कर सकें और जाहिर कर सकें, जिसे आप कई दिनों से छिपा कर रखे हुए थे। अपना पछतावा, दोष, गलती, दुख-दर्द किसी भी छिपी हुई बातों का खुलासा करना है। किसी पर विश्वास करके अपने अंदर छिपी हुई बातों को बोलने का एक बेहतरीन पल है। आप अपने द्वारा की गई उन गलतियों को भी स्वीकार कर सकते हैं, जिन्हें आपने अब तक दूसरों से छिपा कर रखा है।

कबूल करते समय इन बातों का रखें ध्यान:-

-चीजों को घुमा-फिरा कर कहने की बजाय साफ और सीधा कह डालें।

-जब आप कुछ कबूल करें तो उसे बहुत ज्यादा जटिल ना बनाएं और न ही अधिक सोचें। टू द प्वाइंट और संक्षिप्त रखते हुए बातें रखें। कोई बहाना ना बनाएं। अपनी भावनाओं और अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से सामने रखें।

-आपको सामने वाले को भी आपकी बातों को समझने का समय देना चाहिए। आप अपने पार्टनर से अपने विचार व्यक्त कर रहे हों या किसी और को अपनी गलती समझा रहे हों। इसके लिए आप उन पर दबाव ना डालें कि वे आपकी बातों, कन्फेशन को सुनकर आपको तुरंत ही मांफ कर दें।

-यदि कोई रिएक्ट करता है, जवाब देता है, तो उसे हल्के में न लें। आप ये समझें कि हर किसी को चीजों को समझने के लिए थोड़ा समय की जरूरत होती है। वे जो भी प्रतिक्रिया देते हैं, उसके बारे में कोई धारणा न बनाएं।

-अपने प्रति सच्चे और ईमानदार रहने की कोशिश करें। अपनी गलतियों और अपराधबोध की भावनाओं को बढ़ा-चढ़ाकर पेश न करें। किसी भी चीज की भरपाई करने की कोशिश न करें। खुद के प्रति वफादार रहें। डरें नहीं और खुलकर कन्फेशन डे पर सबकुछ कन्फेस कर डालें। आपकी गलतियां किसी और के जरिए पता चलेंगी तो पार्टनर को अधिक दुख पहुंचेगा। बेहतर है कि बिना देर किए सब कुछ कह डालें, ताकि आपका रिश्ता यूं ही बना रहे।

-जब भी आप कोई गलती करें, उसे तभी स्वीकार करके पार्टनर, दोस्त या किसी रिलेटिव को सॉरी बोल दें। अपनी गलतियों से सीखें। उन्हें दोबारा रिपीट ना करने का वादा करें। माफी मांगें और दूसरों को भी माफ करना सीखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *