Maharashtra Police Constable: महाराष्ट्र पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन की नजदीक है अंतिम तिथि  

Maharashtra Police Constable Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल, महाराष्ट्र राज्य की ओर से पुलिस विभाग में कई पदों पर बंपर भर्ती निकाली गई है, जिसमें कॉन्स्टेबल, कॉन्स्टेबल ड्राइवर, आर्म्ड पुलिस कॉन्स्टेबल के पद शामिल है. ऐसे में जो भी इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीद्वार इन पदों पर आवेदन करने के बारे में सोच रहे वो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव लिं‍क के माध्‍यम से अपना आवेदन कर सकते है.

बता दें कि महाराष्‍ट्र राज्‍य के पुलिस विभाग के इन पदों पर आवेदन की प्रकिया 5 मार्च 2024 से शुरू हुई थी, जो कि 31 मार्च 2024 को समाप्‍त हो जाएगी. ऐसे में अभ्यर्थी इसके ऑफिशियल वेबसाइट www.mahapolice.gov.in पर जाकर अपना ऑनलाइन फॉर्म सबमिअ कर सकते है.

Maharashtra Police Constable: पदों का विवरण

कुल:  19224 पद

कॉन्स्टेबल:   10300 पद

कॉन्स्टेबल ड्राइवर:   4800 पद

आर्म्ड पुलिस कॉन्स्टेबल:    4124 पद

Maharashtra Police Constable: आवेदन करने की योग्‍यता

वहीं यदि बात करें इन पदों के लिए युवाओं के आवश्‍यक योग्‍यताओं के बारे में तो कॉन्स्टेबल एवं आर्म्ड पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है. जबकि कॉन्स्टेबल ड्राइवर के पदों पर आवेदन के लिए अभ्‍यर्थी ने इइंटरमीडिएट उत्तीर्ण किया हो और साथ ही उसके पास मोटर वेहिकल ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए.

Maharashtra Police Constable: आयु सीमा

जबकि महाराष्‍ट्र पुलिस विभाग में भर्ती होने के लिए उम्‍मीद्वारों की न्यूनतम आयु 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. हालांकि अधिकतम आयु ओपन कैटेगरी के लिए 28 वर्ष एवं बैकवर्ड वर्ग के लिए 33 वर्ष निर्धारित की गई है. बता दें कि इस भर्ती अभियान में उम्‍मीद्वारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी.

Maharashtra Police Constable: आवेदन शुल्क

महाराष्‍ट्र पुलिस विभाग भर्ती के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदको को निर्धारित आवेदन शुल्‍क भी जमा करना होगा, जो ओपन वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 450 रुपये, रिजर्व कैटेगरी के लिए 350 रुपये तय किया गया है. इसके साथ ही उम्‍मीद्वार ध्‍यान दें कि आवेदन शुल्क का भुगतान सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकेगा.

इसे भी पढ़े:-UP Metro Recruitment: यूपी मेट्रो में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इस योग्‍यता वाले अभ्यर्थी कर सकते है आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *