Y-20: Y-20 सम्मेलन का तीसरा दिन आज, युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान पर हुई चर्चा

Varanasi news: वाराणसी के रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय सहयोग और कन्वेंशन सेंटर में चल रहे चार दिवसीय युवा 20 शिखर सम्मेलन के तीसरे दिन युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान पर खुली चर्चा, विचार और इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन हुआ। इसके साथ ही युवाओं के वैश्विक विकास के लिए रोडमैप तैयार करने का मंच प्रदान किया गया। रविवार को जी-20 शिखर समेलन का समापन होगा।

 

माई गवर्नमेंट ने बार-बार नागरिकों से नीतियों का मसौदा तैयार करने के लिए मांगा इनपुट

यूथ-20 शिखर सम्मेलन के तीसरे दिन ‘शासन में सहभागिता के माध्यम से अमृत पीढ़ी को सशक्त बनाना’ विषय पर सत्र आयोजित हुआ। इसका संचालन “माई गवर्नमेंट इंडिया” (MyGov India) के निदेशक आशीष खरे और वरिष्ठ प्रबंधक रेनू सिंह ने किया। सत्र की शुरुआत भारत की प्रेरक ‘युवा शक्ति’ पर जोर देने वाले वीडियो के साथ हुई। इसके बाद माई गवर्नमेंट (MyGov) प्लेटफ़ॉर्म की अंतर्दृष्टि पूर्ण झलक दिखाई गई, जिसे भारत सरकार के नागरिक सहभागिता प्लेटफ़ॉर्म के रूप में स्थापित किया गया है, जो नीति निर्माण के लिए नागरिकों के साथ जुड़ने और जनता के मुद्दों व विषयों पर लोगों की राय लेने के लिए कई सरकारी निकायों और मंत्रालयों के साथ सहयोग करता है। प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि माई गवर्नमेंट (MyGov) ने बार-बार नागरिकों से नीतियों का मसौदा तैयार करने के लिए इनपुट मांगा है। उनमें से राष्ट्रीय शिक्षा नीति,डेटा सेंटर नीति, डेटा संरक्षण नीति, राष्ट्रीय बंदरगाह नीति, आईआईएम विधेयक आदि शामिल हैं। माई गवर्नमेंट भी मन की बात, वार्षिक बजट, परीक्षा पे चर्चा और ऐसी कई अन्य विषयों के लिए अक्सर विचार मांगता रहा है।

 

पांच विषय विचार-विमर्श में हुए शामिल

इस सेशन के बाद वाई -20 ड्राफ्ट कम्युनिकेशन पर चर्चा हुई, जहां जी 20 देशों, अतिथि देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि वाई -20 के निम्नलिखित पांच विषयों पर विचार-विमर्श और बातचीत में शामिल हुए:

 

  1. कार्य का भविष्य: उद्योग 4.0, नवाचार और 21वीं सदी के कौशल।
  2. शांति निर्माण और सुलह: युद्ध रहित युग की शुरुआत।
  3. जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम न्यूनीकरण: स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाना।
  4. साझा भविष्य: लोकतंत्र और शासन में युवा।
  5. स्वास्थ्य, भलाई और खेल: युवाओं के लिए एजेंडा।

 

संबंधित विषयों की पांच ट्रैक चेयर के सतर्क मार्गदर्शन के तहत पांच अलग-अलग कांफ्रेंस हाल में चर्चाएं हुईं और इस प्रकार यूथ 20 कम्युनिक के प्रारूपण का मार्ग प्रशस्त हुआ। इन सत्रों ने जी 20 एजेंडा से संबंधित सहमत सिफारिशों के आधार पर चर्चा कर मंच प्रदान किया, जिसे जी 20 प्राथमिकताओं पर वैश्विक युवाओं के दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक संयुक्त विज्ञप्ति में संकलित किया जा रहा है। जो कई महीनों की सिफारिशों, विचारों, विचार-मंथन सत्रों, युवा परामर्शों और चर्चाओं के परिणाम है आधार पर यूथ 20 कम्युनिक को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

 

तैयार किया गया निर्णायक दस्तावेज

तीसरे दिन एक सम्मेलन भी आयोजित किया गया, जिसमें फरवरी, 2023 में गुवाहाटी, असम में आयोजित युवा 20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत की  बैठक से आगे की चर्चा की गई। सम्मेलन की अध्यक्षता भारत के ओसी प्रतिनिधि श्री प्रियांक चौहान ने की। संयोजक अजय कश्यप सहित वाई 20 सचिवालय के सदस्य भी रहे। इस दौरान यूथ 20 इंडिया के सचिव अभिषेक मल्होत्रा, आर्य झा और दृष्टि रावल भी मौजूद थे। आयोजकों के सम्मेलन में वाई 20 विज्ञप्ति के लिए आगे बढ़ने का विचार किया गया और G20 भारत की ‘एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य’.की भावना को दर्शाते हुए भाई 20 समूहों के बीच आपसी सीख और समर्थन पर जोर देते हुए एक निर्णायक दस्तावेज़ तैयार किया गया। यूथ-20 जी-20 के आधिकारिक सहभागिता समूहों में से एक है। यूथ 20एंगेजमेंट ग्रुप ने देश के युवाओं को बेहतर कल के विचारों पर परामर्श देने और कार्रवाई के लिए एजेंडा तैयार करने के लिए पूरे भारत में चर्चा का आयोजन किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *